महासफाई अभियान में शामिल होकर नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने किया श्रमदान, कहा-अभियान को लेकर लोगों में दिखा भारी उत्साह

महासफाई अभियान में शामिल होकर नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने किया श्रमदान, कहा-अभियान को लेकर लोगों में दिखा भारी उत्साह

Regional

आगरा/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के.शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान एवम् मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’ अभियान के अंतर्गत आज 01 अक्टूबर को आगरा के यमुना किनारे हाथी घाट पहुंचकर आगरा को साफ सुथरा एवं गार्बेज फ्री बनाने के ‘एक तारीख एक घंटे’ के महासफाई अभियान में शामिल होकर श्रमदान किया। इस दौरान उन्होंने यमुना किनारे हाथी घाट में उपस्थित जनसमूह से मां कालिंदी के पावन तट को साफ सुथरा बनाकर हमेशा के लिए गंदगी से मुक्त करने का आह्वान किया। मंत्री के नेतृत्व में आज चल सफाई महा अभियान को लेकर लोगों में भारी उत्साह दिखा और लोगों ने महासफाई अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर श्रमदान किया।

मीडिया द्वारा यमुना की सफ़ाई को लेकर पूंछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के स्वच्छता के संकल्प से मां यमुना भी साफ होगी, आगरा भी साफ होगा, पूरा देश एवं प्रदेश साफ़ सुथरा होकर सम्मृद्ध बनेगा। मंत्री जी ने वहां पर पौधारोपण कर धरा को हरा भरा बनाने का भी सन्देश दिया।

नगर विकास मंत्री ने आगरावासियों के लिए घोषणा कि, इस हाथी घाट के क्षेत्र को साफ सुथरा बनाकर एक सुंदर घाट के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। इसके लिए नगर विकास विभाग और अन्य विभाग मिलकर सहयोग करेंगे। यहां के विकास कार्यों के लिए 03 करोड रुपए की व्यवस्था की गई है। अब इस स्थान को सुंदर सुरम्य क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मां कालिका मंदिर के आसपास के क्षेत्र को मिलाकर सबसे पहले यमुना के हाई फ्लड वाले भाग को साफ किया जाएगा। इसके बाद इसके लो फ्लड भाग को भी साफ सुथरा एवं सुन्दर बनाया जाएगा। आने वाले समय में इसे पूरे क्षेत्र को साफ सुथरा एवं सुंदर बनाकर आगरावासियों को समर्पित किया जाएगा और इस गंदे स्थान को एक खूबसूरत पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

 

नगर विकास मंत्री ने आज यमुना किनारे के हाथी घाट क्षेत्र में मां यमुना के आंचल में फैली गंदगी को सभी के साथ मिलकर साफ करने का प्रयास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज की सफाई महाअभियान के बाद नगरीय क्षेत्र में किसी भी जगह कहीं पर भी कूड़ा करकट का ढेर दिखाई नहीं देगा। हर वार्ड एवं गली मोहल्ले साफ-सुथरे दिखेंगे। नगरीय जीवन को गंदगी से बाहर निकालने का हमारा पूरा प्रयास है। देश एवं प्रदेश का एक-एक कोना, गली मोहल्ले साफ़ हो, इस संकल्प के साथ प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय,आगरा की महापौर हेमलता दिवाकर कुशवाहा, नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल, नगर विकास विभाग के सभी अधिकारी जनपद के पार्टी पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष, गणमान्य नागरिक, नवयुवक, एनसीसी कैडेट्स,जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इस सफाई महा अभियान में अपना सहयोग प्रदान किया और श्रमदान किया। मंत्री ने इसके लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’ माननीय प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस 17 सितंबर से लेकर पूज्य महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस 02 अक्टूबर तक चलाया जा रहा। साथ ही पूज्य गांधी जी की 154वीं जयंती पर 154 घंटे का अनवरत सफाई अभियान भी चल रहा है, जिसका प्रभाव जमीन पर भी दिख रहा है। लेकिन आज 01अक्टूबर को ‘एक तारीख एक घंटा’ का महासफाई अभियान माननीय प्रधानमंत्री के आह्वान पर पूरे एवं देश एवं प्रदेश में चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने भारत को कूड़ा कचरे से मुक्त करने के लिए सफाई हेतु एक घंटा के श्रमदान की बात कही थी।

इसके साथ ही कहा, मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में आज प्रदेश के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पूरे प्रदेश में सफाई का महाअभियान चल रहा है, जिसमें आमजन से लेकर, नवयुवक,महिलाओं और सरकारी तंत्र एवं मशीनरी ने मिलकर सफाई महा अभियान को सफल बनाया तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती की पूर्व संध्या पर गांधी जी के स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा कर उन्हें ‘स्वच्छांजलि’ अर्पित की। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आवास एवं शहरी नियोजन नितिन रमेश गोकर्ण, बाह विधायक रानी पक्षालिका सिंह, अल्पसंख्यक आयोग उ.प्र.के अध्यक्ष अशफाक सैफी, राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित सहित पुलिस कमिश्नर प्रीतिंदर सिंह, सीडीओ ए.मनिकंडन आदि भी मौजूद रहें।

Compiled: up18 News