UPSSSC ने तकनीकी सहायक ग्रुप-सी के 3446 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी

Career/Jobs

महत्वपूर्ण तिथियां

यूपीएसएसएससी की ओर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2024 है। शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 07 जून, 2024 है। केवल वे उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (यूपी पीईटी 2023) में उपस्थित हुए हैं, वे तकनीकी सहायक ग्रुप सी मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रिक्ति विवरण

इस भर्ती अभियान के तहत कृषि विभाग में तकनीकी सहायक ग्रुप-सी की 3,446 रिक्तियों को भरा जाएगा। श्रेणीवार रिक्ति विवरण निम्न प्रकार है:

अनारक्षित – 1813
अन्य पिछड़ा वर्ग – 629
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग – 344
अनुसूचित जाति – 509
अनुसूचित जनजाति – 151

पात्रता मापदंड

टेक्निकल असिस्टेंट ग्रुप-सी मुख्य परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि, बागवानी या वानिकी में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आवेदकों की आयु 01 जुलाई, 2024 को 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी, एसटी और ऐसी अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

परीक्षा पैटर्न

टेक्निकल असिस्टेंट ग्रुप-सी मुख्य परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे, जिन्हें छात्रों को 120 मिनट में हल करना होगा। उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से 25% अंक काटे जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

एक बार पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद उम्मीदवार नीचे बताए तरीके से आवेदन कर सकेंगे:
आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर ‘Live Advertisements’ अनुभाग पर क्लिक करें।
यहां एक्टिव हुए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
आवेदन पत्र भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म को सबमिट करें।

-एजेंसी