UPPSC पीसीएस मेंस का शेड्यूल जारी, 26 से 29 सितंबर तक होगी परीक्षा

Career/Jobs

यूपीपीएससी पीसीएस मुख्य परीक्षा में सामान्य हिंदी, निबंध और सामान्य अध्ययन के पेपर शामिल होंगे। सामान्य हिंदी पेपर के लिए 150 अंक और सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषयों के लिए 200 अंक दिए जाएंगे। मेंस में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा।

शेड्यूल के मुताबिक अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड परीक्षा से तीन-चार दिन पहले जारी किया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर सहित अन्य डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी।

अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे एडमिट कार्ड जारी होने के बाद जरूर डाउनलोड कर लें। क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसमें दी गई गाइडलाइंस भी पढ़ लें और उसी हिसाब से एग्जाम सेंटर में उपस्थित हों।

यूपीपीएससी पीसीएस (प्रीलिम्स) परीक्षा 14 मई को आयोजित की गई थी और रिजल्ट 27 जून को घोषित किए गए थे। प्रीलिम्स परीक्षा के लिए 3,44,877 अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे। जिसमें से 4047 को मुख्य परीक्षा के लिए चुना गया है। इस भर्ती के माध्यम से आयोग की तरफ से कुल 254 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

Compiled: up18 News