UP Board Exam: हिंदी का पेपर देख छात्रों के खिले चहरे, पहली बार एसटीएफ की निगरानी में हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं

Career/Jobs

आज से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। हिंदी के पेपर के साथ यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षार्थियों में थोड़ी घबराहट दिखाई दे रहा थी लेकिन परीक्षा देकर जब बाहर निकले तो उनके चेहरे पर अलग ही खुशी देखने को मिली। परीक्षार्थी अपने दोस्तों से वार्ता करते और कहते हुए नजर आए कि हिंदी का पेपर बहुत ही सरल आया था। 3 घंटे में पूरा पेपर कर दिया।

163 स्कूलों को बनाया गया परीक्षा केंद्र

डीआईओएस मनोज कुमार ने बताया कि इस बार 163 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन परीक्षा केंद्रों पर 905 स्कूलों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 1.26 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं जिससे परीक्षाएं नकल विहीन हो सके। परीक्षा को देकर बाहर निकले परीक्षार्थी भी काफी खुश नजर आए। उनका कहना था कि सुबह दसवीं का हिंदी का पेपर था और पेपर काफी सरल आया था।

नकल माफिया एसटीएफ की रडार पर

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं पहली बार एसटीएफ की निगरानी में हो रही हैं। इन परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए एसडीएम को लगाया गया है। परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वाले नकल व शिक्षा माफिया पर एसटीएफ नजर है। नियंत्रण कक्ष से सीसीटीवी कैमरे से सभी केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। गड़बड़ी मिलने पर सचल दल भेजेंगे, रिपोर्ट भी बनाई जाएगी। नकल और पेपर लीक समेत अन्य शुचिता भंग करने पर रासुका के तहत मुकदमा लिखवाएंगे।