यूपी 69000 शिक्षक भर्ती: आरक्षण की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा निदेशालय में किया प्रदर्शन

Regional

यूपी में 69 हजार शिक्षक भर्ती में आरक्षण की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा निदेशालय में प्रदर्शन किया और अपनी मांगें रखीं। सभी अभ्यर्थी उस सूची के हैं जिसे सोमवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने 6,800 अभ्यर्थियों की चयन सूची खारिज कर दी थी।

इसके पहले अभ्यर्थियों ने बुधवार को मंत्री आवास घेरकर प्रदर्शन किया। सुबह करीब दस बजे से ही अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास पहुंचने लगे। 11 बजे से जोरदार हंगामा और प्रदर्शन शुरू हो गया। बाद में अभ्यर्थियों को वहां से बलपूर्वक हटाकर इको गार्डन भेज दिया गया।

अभ्यर्थी सतीश ने बताया कि 69 हजार शिक्षक भर्ती के मामले में ओबीसी आरक्षण के नियमों की अनदेखी की गई। पिछड़ा वर्ग आयोग के हस्तक्षेप के बाद राज्य सरकार ने इस चूक को स्वीकार किया। इसके बाद 6,800 अभ्यर्थियों की एक अलग से सूची जारी कर सरकार ने भर्ती करने की बात कही थी।

उन्होंने सरकार से मांग है कि ओबीसी को 27 प्रतिशत और दलितों को 21 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए। अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार हाईकोर्ट की डबल बेंच में जाकर ठीक से पैरवी करे। 13 दिन के अंदर स्पेशल अपील की जाए, जिससे दलितों और पिछड़ों को न्याय मिल सके।

-एजेंसी