केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, नेहरू-गांधी परिवार को चीन पर ज़्यादा विश्वास है

National

चीन ने हाल में एक नक्शा जारी किया है जिसमें अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन और भारत के कई इलाक़ों को अपनी सीमा में दिखाया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे लेकर सवाल उठाए हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक प्रह्लाद जोशी ने कहा- “राहुल गांधी को ये समझ नहीं आ रहा है कि चीन ने जो किया है, जो मैप जारी किया है, उसका पुरजोर खंडन हमारा विदेश मंत्रालय कर चुका है.”

उन्होंने कहा- “अगर हमारी ज़मीन पर कभी चीन ने कब्ज़ा किया है, तो वो जवाहर लाल नेहरू के कालखंड में किया है. उनको इतिहास पता नहीं है इसलिए ऐसे बोलते रहते हैं. मैं राहुल गांधी के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.”

केंद्रीय मंत्री जोशी ने आगे कहा, “उनको चीन के मैप पर विश्वास है. भारत का विदेश मंत्रालय जो बोल रहा है, हमारी डिफेंस फोर्स जो बोल रही हैं, हमारे डिफेंस फोर्स के ऑफिसर जो वहां तैनात हैं, वो लोग जो बोलते हैं, उस पर विश्वास नहीं है. नेहरू, गांधी परिवार को चीन पर ज़्यादा विश्वास है.”

राहुल गांधी ने क्या कहा?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जानकारी देने की मांग है.

राहुल गांधी ने कहा, ”मैं तो सालों से कह रहा हूं कि जो प्रधानमंत्री ने कहा कि एक इंच ज़मीन नहीं गई, ये झूठ है. मैं लद्दाख से आया हूं. पीएम मोदी ने कहा था कि लद्दाख में एक इंच ज़मीन नहीं गई. ये सरासर झूठ है.”

राहुल गांधी ने कहा, ”पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी ज़मीन हड़प ली. ये मैप की बात तो बड़ी गंभीर है. मगर इन्होंने ज़मीन तो ले ली है. उसके बारे में भी प्रधानमंत्री को कुछ कहना चाहिए.”

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया है कि भारत ने नक़्शे को लेकर चीन के ‘बेतुके दावे’ पर ‘कड़ा विरोध’ जताया है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया के सवाल के जवाब में एक बयान जारी किया है.

इस बयान में कहा गया है, “चीन के तथाकथित 2023 के ‘स्टैंडर्ड मैप’ जिसमें भारत के इलाक़ों पर दावा किया गया है, उस पर हमने कूटनीतिक चैनलों के ज़रिए कड़ा विरोध जताया है.”

बयान में आगे कहा गया है, “हम इस तरह के बेबुनियाद दावों को ख़ारिज करते हैं. चीनी पक्ष की ओर से इस तरह के क़दम सीमा के सवाल को सुलझाने की जगह इसे सिर्फ़ उलझाएंगे.”

Compiled: up18 News