रोड सेफ्टी के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लॉन्च किया Bharat NCAP

National

रोड सेफ्टी पर फोकस बढ़ रहा है

नितिन गडकरी ने भारत एनकैप लॉन्च के मौके पर कहा कि भारत एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) सिस्टम को सभी हितधारकों के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थित तरीके से तैयार किया गया है। उन्होंने देश प्रमुख रूप से दो चुनौतियां, सड़क दुर्घटना और वायु प्रदूषण का सामना कर रहा है।

भारत में हर साल करीब 5 लाख दुर्घटनाएं होती हैं और इन दुर्घटनाओं के कारण करीब 1.5 लाख लोगों की जान जाती है। भारत एनकैप के तहत कार निर्माता स्वेच्छा से ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (एआईएस) 197 के अनुसार टेस्ट किए गए अपने वाहनों की पेशकश कर सकते हैं। भारत एनकैप एक अक्टूबर 2023 से लागू किया जाएगा।

30 से ज्यादा कारों के असेसमेंट के ऑफर मिले हैं’

आपको बता दें कि भारत एनकैप में क्रैश टेस्ट किया जाएगा और इसमें एडल्ट ऑक्यूपेंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी कैटिगरी में परफॉर्मेंस के आधार पर कारों को सेफ्टी रेटिंग दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में कार मेकर्स ने भारत एनकैप में असेसमेंट के लिए 30 से ज्यादा कारों को ऑफर किया है और आने वाले समय में इसकी टेस्टिंग के बाद इन्हें स्टार रेटिंग दी जाएगी।

भारत में अब कार खरीदने वाले कीमत की परवाह किए बिना क्वॉलिटी पर ज्यादा फोकस करने लगे हैं और ऐसे में बेहतर सेफ्टी फीचर्स वाली गाड़ियों की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। आने वाले समय में भारतीय बाजार में Bharat NCAP से मिलीं सेफ्टी रेटिंग्स की काफी वैन्यू होने वाली है।

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने Bharat NCAP का किया स्वागत

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ उनसू किम ने भारत एनकैप लॉन्च किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि भारत सरकार के सेफ्टी मुहिम BNCAP से एक तरफ जहां सेफ्टी स्टैंडर्ड्स बेहतर होंगे, वहीं ग्राहक भी जागरूक होंगे और भारतीय सड़कें भी लोगों के लिए सुरक्षित होंगे। हम भारत में बिकने वालीं हुंडई की सभी गाड़ियों में सबसे ज्यादा सेफ्टी स्टैंडर्ड डिलिवर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Compiled: up18 News