आगरा: शिल्प कला और संस्कृति के अनूठे संगम “हुनर हाट” का केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया उद्घाटन, दिखाई देगी लघु भारत की झलक

Regional

आगरा: इस समय शिल्पग्राम में लघु भारत की झलक देखने को मिल रही है। बुधवार से शिल्पग्राम में 41वीं हुनर हाट की शुरुआत हो चुकी है। 18 से 29 मई तक आयोजित होने वाली इस हाट का विधिवत उद्घाटन गुरुवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने किया। शिल्पग्राम में गुरुवार सुबह 11 बजे हुनर हाट का औपचारिक उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ। इस दौरान प्रदेश सरकार के मंत्री, सांसद, महापौर एवं विधायक भी मौजूद रहे। हुनर हाट में असम, तमिलनाडु, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गोवा, हिमाचल आदि प्रदेशों की कला और संस्कृति की झलक दिखाई दे रही है। ऐसा लग रहा है कि मानो पूरा भारत शिल्पग्राम में आकर सिमट गया हो।

कौशल कुबेरों का कारवां ताजनगरी के शिल्पग्राम में पहुंच चुका है। यह कारवाँ 12 दिनों तक अपने हुनर से लोगों को रूबरू कराएगा। देश के विभिन्न प्रांतों से आए दस्तकार, शिल्पकार अपने उत्पादों से अपने हुनर का प्रदर्शन कर रहे हैं। शिल्पग्राम में असम से लेकर पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु से लेकर राजस्थान तक की कला और संस्कृति बिखर रही है।

उदघाटन के बाद डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक पत्रकारों से रूबरू हुए। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से हुनर हाट का आयोजन किया गया है। आगरा में हुनर हाट पहली बार आयोजित हो रही है जिसमें देशभर के शिल्पियों ने भाग लिया है और अपनी कला को अपने उत्पादों के माध्यम से लोगों को रूबरू करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज ताज के साये में लघु भारत की झलक दिखाई दे रही है। यह शिल्प कला और संस्कृति का अनूठा संगम है। इससे पर्यटन व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा।

इस दौरान डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने ज्ञानवापी मस्जिद मामले को लेकर भी अपनी प्रतिक्रिया दी। उनका कहना था कि ज्ञानव्यापी मस्जिद को लेकर जो कोर्ट का फैसला है वो सही है। हर एक को न्यायपालिका में विश्वास रखते हुए उसका आदर और सम्मान करना चाहिए।

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.