आसान शब्‍दों में समझिए! क्‍या होता है Metabolism और सेहत से क्या है कनेक्‍शन

Health

मेटाबॉलिज्‍म शब्‍द आपने हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुंह से कई बार सुना होगा. मेटाबॉलिज्‍म का कनेक्‍शन सीधेतौर पर हमारी सेहत से होता है. लेकिन ये Metabolism होता क्‍या है, इस बारे में ज्‍यादातर लोग नहीं जानते. मेटाबॉलिज्‍म को हिंदी में चयापचय कहा जाता है. लेकिन हिंदी और अंग्रेजी के दोनों ही शब्‍द इतने जटिल मालूम पड़ते हैं कि ये समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि आखिर मेटाबॉलिज्‍म का शरीर में क्‍या काम होता है? आइए बहुत आसान से शब्‍दों में आपको समझाते हैं इसका मतलब और शरीर के लिए बेहतर मेटाबॉलिज्‍म क्‍यों जरूरी है?

क्‍या होता है मेटाबॉलिज्‍म और शरीर में इसका क्‍या है काम

आसान से शब्‍दों में समझें तो आप जो भी भोजन करते हैं, उस भोजन को एनर्जी के रूप में बदलने, नई कोशिकाओं के निर्माण करने और पुराने को सुरक्षित बनाए रखने की प्रक्रिया को मेटाबॉलिज्म कहा जाता है. मेटाबॉलिज्‍म दो प्रक्रियाओं का कॉम्बिनेशन होता है. पहली प्रक्रिया केटाबॉलिज्म यानी अपचय  (Catabolism)- इसमें भोजन के जरिए शरीर को मिले पोषक तत्‍व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट वगैरह को एनर्जी में बदला जाता है.

दूसरी प्रक्रिया है एनाबॉलिज्म यानी उपचय (Anabolism) –  एनाबॉलिज्म की प्रक्रिया में आपके भोजन से मिली एनर्जी शरीर की नई कोशिकाओं के निर्माण और पुराने को बनाए रखने में खर्च होती है. मेटाबॉलिज्‍म वो प्रक्रिया है जो शरीर में 24 घंटे चलती रहती है. हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्‍म रेट जितना बेहतर होगा, शरीर को उतनी एनर्जी मिलेगी और हम किसी भी काम को उतने ही बेहतर तरीके से कर पाएंगे.

वजन घटाने में कैसे मददगार है मेटाबॉलिज्‍म

आज के समय में हाई बीपी, डायबिटीज, थायरॉयड, हार्ट डिजीज जैसी तमाम बीमारियों के लिए मोटापे को बड़ा कारण माना जाता है. शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करके आप मोटापे को कंट्रोल रख सकते हैं. अगर आपका मेटाबॉलिज्म रेट हाई होता है तो आपका भोजन तेजी से एनर्जी में बदलता है और कैलोरीज तेजी से बर्न होती हैं. इसके कारण आपके शरीर में चर्बी जमा नहीं होती. ऐसे में आपका वजन कंट्रोल रहता है.

कैसे बूस्‍ट करें मेटाबॉलिज्‍म

खाने में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें. इससे आपको मेटाबॉलिज्‍म रेट बढ़ाने में मदद मिलेगी.
डाइट में प्रोटीन को शामिल करें. प्रोटीन के लिए आप अंडे, दूध, दही, सोयाबीन, पनीर, मूंग आदि चीजों को डाइट में शामिल करें.

कम से कम रोजाना 30 मिनट Workout जरूर करें. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट होता है.
शरीर को हाइड्रेट रखें. पानी की कमी शरीर में न होने दें. इसके अलावा छाछ, शिकंजी, नींबू पानी, नारियल पानी, जूस आदि लिक्विड डाइट लें.

आयरन की कमी से आपकी मांसपेशियों में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है, जिसकी वजह से मेटाबॉलिक रेट पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए अपनी डाइट में आयरनयुक्‍त चीजों को शामिल करें.

– एजेंसी