अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024: भारत और पाक के बीच फाइनल होने के बन रहे समीकरण

SPORTS

उदय सहारन-सचिन धास की मैच विनिंग साझेदारी

सेमीफाइनल में मेजबान साउथ अफ्रीका द्वारा जीत के लिए रखे गए 245 रनों के लक्ष्य के सामने एक समय भारतीय टीम महज 32 रन पर अपने चार विकेट गंवाकर गहरे संकट में नजर आ रही थी, लेकिन छठे नंबर पर आए प्रतिभाशाली बल्लेबाज सचिन धास (95 बॉल, 96 रन, 11 फोर, 1 सिक्स) ने कप्तान उदय सहारन (124 बॉल, 81 रन, 6 फोर) के साथ मिलकर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। उदय को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

सचिन शतक से चूके, लेकिन रिकॉर्ड साझेदारी कर पासा पलट गए

सचिन शतक से जरूर चूक गए, लेकिन उदय के साथ पांचवें विकेट के लिए 187 गेंदों पर 171 रन की साझेदारी कर मैच का रुख तय कर दिया। दोनों की साझेदारी के दौरान सचिन ने ज्यादा तेज गति से बल्लेबाजी की, जबकि कप्तान ने दूसरे छोर से संभलकर खेलते हुए रन बनाना जारी रखा। टीम का स्कोर जब बराबर हो गया था तो उदय रन आउट हो गए, लेकिन राज लिंबानी (13* रन) ने विजयी चौका जड़कर राहत की सांस दी।

गेंदबाजों ने लगाया ब्रेक

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया और मेजबान निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 244 रन ही बना सके। साउथ अफ्रीका की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज हुआन-ड्रे प्रिटोरियस ने 102 गेंद में 76 जबकि रिचर्ड सेलेट्सवेन ने 100 गेंद में 64 रन की पारी खेली, लेकिन टीम को बड़े स्कोर पर पहुंचाने में नाकाम रहे। साउथ अफ्रीका ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर शुरुआती 10 ओवर के भीतर ही स्टीव स्टॉक (12) और डेविड टीगर (0) के विकेट गंवा दिए। इन दोनों को तेज गेंदबाज राज लिंबानी (3/60) ने आउट किया।

प्रिटोरियस ने बढ़ा दी थी टीम इंडिया की धड़कनें

प्रिटोरियस और सेलेट्सवेन ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़कर पारी को संभाला। इन दोनों ने हालांकि 22 से अधिक ओवर खेले। साउथ अफ्रीका के टॉप ऑर्डर को भारत के तेज गेंदबाजों लिंबानी और नमन तिवारी (1/52) ने विलोमूर पार्क की पिच से मिल रही गति और उछाल से काफी परेशान किया। प्रिटोरियस और सेलेट्सवेन भी तेज गति से रन बनाने में नाकाम रहे जिससे इस साझेदारी के दौरान अधिकांश समय रन गति चार रन प्रति ओवर से कम रही।

बाएं हाथ के स्पिनरों सौमी पांडे (1/38) और मुशीर खान (2/43) ने ऑफ स्पिनर प्रियांशु मोलिया के साथ मिलकर सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम की रन गति पर अंकुश लगाया। प्रिटोरियस ने लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ने के बाद मोलिया पर मिडविकेट पर छक्का जड़ा, लेकिन मुशीर की गेंद पर मिडविकेट पर मुरुगन अभिषेक ने उनका शानदार कैच लपका।

-एजेंसी