रूस में बदलते घटनाक्रम पर यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने दी प्रतिक्रिया

INTERNATIONAL

हालांकि, उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ज़िक्र नहीं किया लेकिन उन्होंने रूस के यूक्रेन पर हमला करने को लेकर तंज कसा है.

ज़ेलेंस्की ने लिखा कि रूस अपनी सेना और भाड़े के सैनिकों को ”जितने ज़्यादा दिन यूक्रेन में रखेगा उतना ही वो अपने लिए उथल-पुथल और परेशानी पैदा करेगा.”

ज़ेलेंस्की ने लिखा, ”रूस अपनी कमज़ोरी और अपनी सरकार की बेवकूफ़ी छुपाने के लिए प्रोपैगेंडा का इस्तेमाल करता है. अब वहां इतनी उथल-पुथल मच गई है कि उसके पीछे कोई झूठ नहीं छुप सकता. ये सब एक ही व्यक्ति के कारण हो रहा है… हालांकि, वो इसे आगे कहीं ले जाने के लायक नहीं है. रूस का कमज़ोर होना स्वाभाविक है.”

यूक्रेन के सैनिकों ने जताई खुशी

पूर्वी यूक्रेन में बाखमुत से घायल सैनिकों को ला रहे यूक्रेनी सेना के डॉक्टरों ने रूस में सैन्य विरोध की ख़बर का स्वागत किया है.

चेसिव यार शहर में एक सैनिक ने मुस्कुराते हुए कहा, ”अगर रूस में क्रांति हो जाती है तो मैं आराम से ड्रिंक करूंगा.”

लेकिन दूसरों को अभी ये साफ नहीं है कि युद्ध पर इसका क्या प्रभाव हो सकता है.

एक अनुभवी सैन्य डॉक्टर ने कहा, ”मुझे उम्मीद है कि इससे हमें मदद मिलेगी. लेकिन, पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि रूस में जो हो रहा है वो असली क्रांति से ज़्यादा एक दिखावा है.”

हालांकि, यूक्रेन इस समय युद्ध में फंसा हुआ है तो संभावना है कि वो रूस में मची अफरा-तफरी और रूसी सैनिकों के मनोबल में आई कमी का फायदा उठाएगा.

वागनर ग्रुप ने दावा किया है कि उसने रोस्तोव और वोरोनिश शहर को अपने नियंत्रण में ले लिया है.

वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि कुछ रूसी लोगों को आपराधिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए बरगलाया गया है.

-Compiled by up18 News