बाइडन का फैसला, F-16 मेंटीनेंस के नाम पर पाक को दी जाएगी 450 मिलियन डॉलर की सहायता

INTERNATIONAL

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एक फैसले को पलट दिया है। बाइडन ने पाकिस्तान को सैन्य सहायता फिर से देने का फैसला किया है। इसके लिए अमेरकी प्रशासन ने पाकिस्तान को चार सालों में इस्लामाबाद को पहली बड़ी सुरक्षा सहायता में, वर्तमान और भविष्य के आतंकवाद विरोधी खतरों से निपटने में मदद करने के लिए $450 मिलियन F-16 फाइटर जेट फ्लीट मेंटेनेंस प्रोग्राम को मंजूरी दी है।

US ने F-16 के रखरखाव के लिए PAK को दी इतनी बड़ी मदद

अमेरिकी संसद को एक अधिसूचना में, विदेश विभाग ने कहा कि उसने F-16 लड़ाकू जेट के रखरखाव के लिए पाकिस्तान को संभावित फोरेन मिलिटरी सेल (FMS) को मंजूरी देने का फैसला किया है। मंत्रालय ने तर्क दिया कि इससे इस्लामाबाद को आतंकवाद के वर्तमान और भविष्य के खतरों से निपटने की क्षमता बनाए रखने में मदद मिलेगी।

विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, “अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तान वायु सेना के F-16 प्रोग्राम को बनाए रखने के लिए प्रस्तावित विदेशी सैन्य बिक्री के लिए कांग्रेस को अधिसूचित किया है।” इसके साथ ही कहा है कि पाकिस्तान एक महत्वपूर्ण आतंकवाद विरोधी सहयोगी है। प्रवक्ता ने कहा, “पाकिस्तान का F-16 प्रोग्राम अमेरिका-पाकिस्तान के बड़े द्विपक्षीय संबंधों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।”

डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में रोक दी थी सैन्य सहायता

बता दें कि वर्ष 2018 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आतंकवादी संगठनों अफ़गान तालिबान और हक्कणी नेटवर्क के खिलाफ एक्शन लेने में फेल रहे पाकिस्तान को दी जाने वाली अरब डॉलर की सैन्य सहायता रोक दी थी।

-एजेंसी