पाकिस्तान को डिफाल्टर बनने से रोकने के लिए जनरल बाजवा ने मोर्चा संभाला

INTERNATIONAL

बाजवा ने व्हाइट हाउस और ट्रेजरी डिपार्टमेंट से किया संपर्क

निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार जनरल बावजा ने कर्ज के लिए व्हाइट हाउस और अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट से संपर्क किया है। उन्होंने अपनी अपील में कहा है कि अमेरिका आईएमएफ पर 1.2 बिलियन डॉलर के रीलिफ पैकेज की सप्लाई के के लिए दबाव बनाए। इसके अलावा पुराने कर्ज को चुकाने की समयसीमा को भी बढ़ाया जाए। पिछले हफ्ते आईएमएफ ने कहा था कि वह पाकिस्तान के साथ 1.17 बिलियन डॉलर के कर्ज को लेकर स्टाफ लेवल की सहमति पर पहुंच चुका है।

दिवालिया होने के कगार पर पहुंचा पाकिस्तान

एक दिन पहले ही सेंट्रल बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कहा था कि देश का आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार 8.57 बिलियन डॉलर से घटकर 754 मिलियन डॉलर हो गया है। यह पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में सबसे बड़ी गिरावट है। 22 जुलाई, 2022 को खत्म हुए हफ्ते में बाहरी कर्ज और अन्य भुगतान के कारण सेंट्रल बैंक ऑफ पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से कम हो रहा है। अगर ऐसा ही जारी रहा तो पाकिस्तान का पूरा विदेशी मुद्रा भंडार खाली हो सकता है और देश डिफाल्टर बन सकता है।

IMF ने पाकिस्तान की सहायता के लिए रखी शर्त

अतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान को आर्थिक पैकेज बहाल करने के लिए कई कड़ी शर्तें रखी हैं। अगर पाकिस्तान सरकार इन शर्तों को लागू करती है तो अवाम पर महंगाई का बम फूटेगा और अगर नहीं करती है तो आर्थिक पैकेज नहीं मिलेगा। आईएमएफ ने कहा है कि पाकिस्तान का आर्थिक पैकेज बहाल करने के लिए बिजली की दरें बढ़ानी होगी और पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स लगाना होगा। इतना ही नहीं, पाकितान को एक भ्रष्टाचार निरोधी कार्यबल का गठन भी करना होगा, जो सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाए गए वर्तमान कानूनों की समीक्षा करेगा।

-एजेंसी