ट्विटर-एक्स कॉर्प ने 23 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर लगाया बैन

Business

इसलिए बैन हुए अकाउंट

एक्स कॉर्प ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में जानकारी देते हुए कहा कि इन अकाउंट्स को इन अकाउंट्स को चाइल्ड सेक्सुअल एक्सप्लोइटेशन और गैर-सहमति न्यूडिटी को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉक किया गया है। कंपनी के अनुसार कुल 23,95,495 भारतीय एक्स अकाउंट को बैन किया गया है। इसके अलावा प्लेटफॉर्म ने 1,772 अकाउंट्स को देश में आतंक फैलाने के लिए बैन किया है।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एक्स कॉर्प को जून से जुलाई के बीच ग्रीवेंस रिड्रेसल मैकेनिज्म के तहत कुल 3,340 यूजर्स की शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जिसमें से अधिकांश पर कार्रवाई की गई है।

इससे पहले कंपनी ने 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने बाल यौन शोषण, गैर-सहमति वाली नग्नता और आतंकवाद को बढ़ावा देने में उनकी भागीदारी के लिए देश में 25,53,881 अकाउंट को बंद कर दिया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक्स कॉर्प सहित अन्य सोशल मीडिया कंपनियां अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट जमा करती हैं जो भारत के 2021 के नए आईटी नियमों के पालन का हिस्सा है। नियमों के अनुसार 5 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक आधार पर नियमों के साथ अनुपालन रिपोर्ट पेश करनी होती है।

Compiled: up18 News