आगरा: पानी की बूंद बूंद के लिए भटक रहे ताजमहल में पर्यटक, जिम्मेदार दिखे लापरवाह, गर्मी में बढ़ेगी और परेशानी

स्थानीय समाचार

आगरा: विश्व की ऐतिहासिक इमारत ताजमहल में पीने के पानी के लिए पर्यटक भटकते हुए नजर आ रहे हैं। ताजमहल की रखरखाव की जिम्मेदारी रखने वाली एजेंसियों की लापरवाही के चलते ताजमहल घूमने आने वाले पर्यटक पानी की बूंद बूंद के लिए तरस रहे हैं। सुविधा देने के नाम पर टिकट की दर बढ़ा देने के बावजूद पर्यटकों को अक्सर किसी न किसी समस्या से यहां परेशान होता देखा जा सकता है।

दरअसल ताजमहल परिसर में सुरक्षा और नियमों के चलते खाने पीने का सामान और ज्यादा मात्रा में पानी ले जाना मना है। पर्यटक एक बोतल पानी लेकर ताजमहल घूमने जाते हैं। जब उनके पास मौजूद पानी खत्म हो जाता है तो वह पानी के लिए इधर-उधर भटकते नजर आते हैं। हालांकि ताजमहल में लाखों रुपए खर्च करके पर्यटकों के पीने के लिए पानी के इंतजामात किए गए हैं। लेकिन सुरक्षा और रखरखाव के जिम्मेदार एजेंसियों की लापरवाही के चलते यहां लगे पीने के पानी के नल खराब पड़े हुए हैं।

पर्यटकों को विश्व की ऐतिहासिक इमारत में पीने का पानी नहीं मिला और उनके बच्चे पानी की बूंद बूंद को तरसते रहे। पर्यटकों ने ताजमहल के इंतजामों की पोल खोलते हुए प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द ताज महल के अंदर पीने की पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित की जाएं। क्योंकि आने वाले समय में गर्मी बढ़ेगी और पर्यटकों के लिए पानी बहुत जरूरी है। अब देखने वाली बात होगी कि प्रशासन कब तक मोहब्बत की निशानी ताजमहल परिसर में पर्यटकों के लिए पीने के पानी की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराता है। जिससे यहां आने वाले हजारों देसी विदेशी पर्यटकों को आसानी से पीने के पानी मिल सके।