बिपरजॉय से राजस्थान में मूसलाधार बारिश, 14 ट्रेनें रद्द-फ्लाइट कैंसिल, निचले इलाकों में पानी भरा

Regional

बिपरजॉय तूफान गुजरात के बाद शुक्रवार को राजस्थान पहुंच गया है। इसके असर से बाड़मेर में आज शाम भारी बारिश हुई। निचले इलाकों में पानी भर गया। जालोर में भी रेड अलर्ट है और यहां तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। जालोर में शुक्रवार सुबह तक 69MM बारिश दर्ज की गई है। इधर, जैसलमेर में भी आंधी-बारिश जारी है। बाड़मेर और सिरोही में तेज हवाओं की वजह से पेड़ और पोल गिर गए हैं।

माउंटआबू में शुक्रवार सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक 27 एमएम बारिश हो चुकी है। तापमान में भी गिरावट आई है। शाम साढ़े पांच बजे तक बाड़मेर में 30 और जोधपुर में 19 एमएम बारिश दर्ज की गई।

इधर, देर शाम अजमेर और नागौर में भी अचानक मौसम बदल गया। देर शाम अजमेर शहर समेत नागौर के डीडवाना और आस-पास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई।बिपरजॉय तूफान के चलते शुक्रवार और शनिवार को मिलाकर राजस्थान के 5 जिलों में बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, जबकि 13 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 घंटे के दौरान राजस्थान में 200 MM यानी 8 इंच या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में तूफान 16, 17 और 18 जून को एक्टिव रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के पश्चिमी और मध्य भाग में बिपरजॉय तूफान का सबसे ज्यादा खतरा है। जोधपुर यूनिवर्सिटी ने तूफान के असर वाले इलाकों में 16 और 17 जून को होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। 17 से 19 जून को हाेने वाले स्टेट ओपन के एग्जाम भी स्थगित कर दिए हैं।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि बिपरजॉय के कारण 17 जून को 14 ट्रेनें रद्द रहेंगी। इनमें अमृतसर-गांधीधाम एक्सप्रेस, जोधपुर-भीलड़ी एक्सप्रेस, भीलड़ी-जोधपुर एक्सप्रेस,जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, पालनपुर- जोधपुर एक्सप्रेस, बाड़मेर-मुनाबाव एक्सप्रेस, मुनाबाव-बाड़मेर एक्सप्रेस, 14895 जोधपुर-बाड़मेर एक्सप्रेस, 14896 बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस, 04839 जोधपुर-बाड़मेर एक्सप्रेस, 04840 बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस (ये 18 को भी रद्द रहेगी), 04843 जोधपुर-बाड़मेर एक्सप्रेस और 04844 बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस को रद्द किया गया है।

उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट से शनिवार को उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की 2 फ्लाइट कैंसिल कर दी गई है। जानकारी के अनुसार उदयपुर से दोपहर 1 बजे दिल्ली रवाना होने वाली फ्लाइट और शाम 4:30 बजे मुम्बई जाने वाली फ्लाइट को कैंसिल किया गया है।