पद्मश्री से सम्मानित हिंदी सिनेमा की महान अदाकारा नूतन की 87वीं बर्थ एनिवर्सरी आज

Entertainment

आखिर ऐसा क्या हुआ था? जबकि बचपन में जब नूतन को रिश्तेदार ‘बदसूरत’ कहते थे तो मां शोभना समर्थ ही सबकी बोलती बंद करतीं और बेटी का हौसला बढ़ाती थीं। नूतन की मां शोभना समर्थ एक जानी-मानी एक्ट्रेस थीं। वहीं उनके पिता कुमरसेन समर्थ फिल्ममेकर थे।

नूतन ने 14 साल की उम्र में ‘हमारी बेटी’ में काम किया था। इस फिल्म को नूतन की मां ने डायरेक्ट किया था। इससे पहले वह पिता की फिल्म ‘नल दमयंती’ में नजर आई थीं, जोकि 1945 में रिलीज हुई थी। नूतन को फिल्मों में लॉन्च शोभना समर्थ ने ही किया था। बल्कि दूसरी बेटी तनुजा (काजोल की मम्मी) को भी वही फिल्मों में लेकर आईं।

इस बात पर नूतन और मां में ठनी थी

फिर वक्त के साथ नूतन बड़ी स्टार बन गईं और फिल्मों की लाइन लग गई। वक्त के साथ नूतन भी करियर में आगे बढ़ती गईं। लेकिन इसी दौरान कुछ ऐसा हुआ कि नूतन और उनकी मां शोभना के बीच ठन गई। नूतन को लगा कि मां शोभना उनके पैसों के साथ कुछ हेर-फेर कर रही हैं। दरअसल शोभना समर्थ ही बेटी नूतन के पैसों का काम संभालती थीं। उनकी फिल्मों की फीस लेकर इनवेस्टमेंट तक का जिम्मा शोभना पर ही था। लेकिन नूतन को शक हुआ तो उन्होंने मां पर उनके पैसों के गलत इस्तेमाल का आरोप लगा दिया। बताया जाता कि नूतन ने मां को कोर्ट में भी खींच लिया। इस केस के चक्कर में शोभना समर्थ को कई साल तक कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़े।

कोर्ट के चक्कर, 20 साल बंद रही बातचीत

इस मामले ने मां-बेटी के बीच एक गहरी खाई पैदा कर दी थी। नूतन और उनकी मां में बातचीत बंद हो गई। 20 साल तक उन्होंने एक-दूसरे से कोई बात नहीं की। यहां तक कि जब नूतन मां के घर के सामने से निकलती थीं तो मुंह फेर लेती थीं। शोभना समर्थ को यह देख बहुत बड़ा झटका लगा था। बेटी नूतन का ऐसा रूप देख शोभना समर्थ ने दामाद रजनीश बहल पर आरोप लगाया था।

मां ने दामाद पर लगाए थे आरोप!

एक इंटरव्यू में शोभना समर्थ ने कहा था कि बेटी नूतन ने उनके दामाद रजनीश के बहकावे में आकर ऐसा किया। उन्होंने कहा था कि नूतन शादी के बाद एकदम बदल गई थीं। रजनीश से शादी करने के बाद उनके और नूतन के बीच दूरियां आ गई थीं। मालूम हो कि नूतन ने 1959 में लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी कर ली थी। शादी के बाद उन्होंने कुछ साल के लिए एक्टिंग से ब्रेक लिया था। बाद में जब वापसी की तो सारी दिक्कतें शुरू हो गईं।

1991 में कैंसर से नूतन की मौत

हालांकि 1983 में नूतन की मां शोभना समर्थ से सुलह हो गई। तब नूतन कैंसर से जूझ रही थीं और उनका इलाज चल रहा था। इस सुलह के कुछ साल बाद ही 1991 में नूतन की मौत हो गई।

Compiled: up18 News