मध्य प्रदेश में पुजारियों को प्रतिमाह मिलेंगे 5 हजार रुपये, ब्राह्मण छात्रों की फीस देगी सरकार

Politics

राज्य के सभी मंदिरों का होगा सर्वे

ब्राह्मण महाकुंभ में मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि ब्राह्मण समाज के ऐसे छात्र जो पढ़ने में मेधावी हैं, उनके मेडिकल और इंजीनियरिंग की फीस सरकार देगी। इस दौरान ब्राह्मण समाज की मंदिरों का सर्वे करवाने की मांग को भी मुख्यमंत्री ने मांन लिया। सीएम शिवराज ने कहा कि जल्द ही मध्य प्रदेश के सभी मंदिरों का सर्वे करवाया जाएगा।

मध्य प्रदेश में लव चलेगा, जिहाद नहीं

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ब्राह्मण महाकुंभ में अपने संबोधन के दौरान कहा कि मध्य प्रदेश में लव को चल सकता है लेकिन से जिहाद किसी भी कीमत पर नहीं चलने दिया जाएगा। इस तरीके के काम करने वालों को पूरी तरह से नेस्तनाबूद कर दिया जाएगा। ऐसे षड्यंत्र को मध्यप्रदेश की धरती पर नहीं होने देंगे।

मठ-मंदिरों पर किसी भी सरकार का आधिपत्य नहीं: शंकराचार्य

बता दें कि ब्राह्मण महाकुंभ में जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी सर्वानंद सरस्वती भी पहुंचे थे। इस दौरान शंकराचार्य ने कहा कि मठ मंदिरों पर किसी भी सरकार का आधिपत्य नहीं हो सकता। भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है। जैसे दूसरे धर्मों के लोग अपने धार्मिक स्थलों का संचालन कर रहे हैं, वैसे ही ब्राह्मणों को भी उनके धर्म स्थलों का संचालन करने का पूरा अधिकार मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में ब्राह्मणों का एकजुट होना बेहद जरूरी है।

शंकराचार्य बोले, ब्राह्मणों का आयोग बनना चाहिए

शंकराचार्य स्वामी सर्वानंद ने आगे कहा कि ब्राह्मण एक नहीं है, इसलिए दूसरे धर्म के लोग उन पर राज कर रहे हैं। ब्राह्मण को हर हाल में अपने धर्म का पालन करना चाहिए तभी समाज में उसका सम्मान होगा। आज समाज में लव जिहाद के नाम पर धर्म परिवर्तन का षड्यंत्र चल रहा है। इसे खत्म करने के लिए ब्राह्मणों को जागरूक होना होगा। ब्राह्मण ही पूरे समाज को जागरूक कर सकते हैं। प्राचार्य ने कहा ब्राह्मणों का आयोग बनना चाहिए जिससे कि ब्राह्मण समाज अपनी समस्या का समाधान कर सके।

Compiled: up18 News