दांतों का पीलापन और मुंह से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत पाने के लिए करें ये उपाय

Health

संतरे का छिलका 

कभी आपने सोचा है कि संतरे के छिलके के बचे हुए का क्या करें? खट्टे फल आमतौर पर दांतों का मैल हटाने में अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें एसिड होता है। हार्डिन प्लस की एक रिपोर्ट के अनुसार, आप छिलके को सीधे अपने दांतों पर 2-3 मिनट तक रगड़ सकते हैं या पेस्ट बनाकर अपने दांतों पर लगा सकते हैं। आप जो भी चुनें, बाद में गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें। सप्ताह में कई बार दोहराएं।

नारियल के तेल से कुल्ला करना

नारियल के तेल से कुल्ला करना दांतों की बीमारी से राहत पाने का सबसे सरल और असरदार उपाय है। ऑयल पुलिंग लोकप्रिय प्रक्रिया है और यह मुंह में जमा गंदगी को सोख लेता है। यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करता है। इसके लिए 1-2 टेबल-स्पून तेल को अपने मुंह में 10-15 मिनट के लिए घुमाएं। फिर इसे बाहर थूक दें और गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।

स्ट्रॉबेरी और टमाटर

टमाटर और स्ट्रॉबेरी दोनों ही विटामिन से भरपूर होते हैं। दांतों को चमकाने के लिए आप इन दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों में से किसी एक को काटकर उसका गूदा बनाकर दांतों पर लगाएं। 5 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अपना मुंह धो लें।

एलोवेरा और ग्लिसरीन

1 कप पानी में 1 टीस्पून एलोवेरा जेल, 4 टीस्पून वेजिटेबल ग्लिसरीन, 10 बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल और 4 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से अपने दांतों को दिन में एक बार तब तक ब्रश करें। इसे हर 3-4 दिन में एक बार दोहराएं। एलोवेरा दांतों और मसूड़ों को ठीक करने में मदद करता है और नींबू का तेल बैक्टीरिया से लड़ता है।

सैंगुइनेरिया (Bloodroot)

इस पौधे में कई औषधीय गुण होते हैं। इसके अर्क को अक्सर टूथपेस्ट में शामिल किया जाता है। यह एक बढ़िया एंटी बैक्टीरियल एजेंट है जो टार्टर को कम करने के लिए प्रभावी है। माउथवॉश बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में इसकी 3-4 बूंदें मिलाई जा सकती हैं। इसे हर दिन या यहां तक कि दिन में दो बार भी गरारे कर सकते हैं।

लौंग

इस मसाले का उपयोग लंबे समय से दांत दर्द को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। यह आपके मुंह में मौजूद रोगाणुओं से भी लड़ता है। लौंग को पीस लें (या तैयार पाउडर पाएं), थोड़ा सा जैतून का तेल डालें और मिश्रण को दाग वाले क्षेत्रों पर लगाएं।

-एजेंसी