प. बंगाल: विधायक निधि से आलीशान स्पीड बोट खरीद कर विवादों में फंसे TMC विधायक

Politics

बीस सीटों वाले उस एअरकंडीशंड बोट के बारे में विधायक सुब्रत की दलील है कि इलाक़े में स्थित द्वीपों में रहने वाले मरीजों और गर्भवती महिलाओं को उसके जरिए शीघ्र अस्पतालों तक पहुंचाया जा सकेगा.

वह कहते हैं, “इसका इस्तेमाल एंबुलेंस के तौर पर किया जाएगा. इसके साथ ही किसी वीआईपी के सुंदरबन के दौरे पर आने पर उनकी आवाजाही में इसका इस्तेमाल किया जाएगा.”

इलाक़े में वॉटर एंबुलेंस की ज़रूरत की बात सब मानते हैं. क़रीब डेढ़ साल पहले भी सुंदरबन विकास मंत्रालय ने एक वाटर एंबुलेंस चालू किया था.

लेकिन ईंधन का खर्च जुगाड़ नहीं होने की वजह से फिलहाल वह लंगर डाले खड़ी है.

विधायक ने वर्ष 2021-22 के दौरान इलाक़े के विकास के लिए मिली अपनी निधि के 60 में से 51 लाख रुपये स्पीड बोट खरीदने पर खर्च किए हैं.

दक्षिण 24-परगना जिला परिषद के सदस्य और स्थानीय तृणमूल नेता अनिमेष मंडल बताते हैं कि इसे खरीदने से पहले पार्टी में कोई विचार-विमर्श नहीं किया गया.

उनका सवाल है कि धन की कमी के कारण नदी के कमजोर बांधों की मरम्मत नहीं हो पा रही है. गांव में कई सड़कें बेहद जर्जर हालत में हैं. पेय जल की समस्या से साथ स्थानीय अस्पतालों में दवाओं की भी भारी कमी है. ऐसे में इस विलासिता का क्या तुक है?  इलाक़े के भाजपा नेता विकास सर्दार कहते हैं, “विधायक को शायद स्पीड बोट से नदी की सैर करने का शौक है.”

गोसाबा पंचायत समिति के उपाध्यक्ष कैलाश विश्वास के मुताबिक़, “पहले ईंधन का खर्च नहीं मिल पाने की वजह से वाटर एंबुलेंस बंद पड़ी है. अब इस स्पीड बोट पर हर घंटे 40 लीटर डीजल खर्च होगा. यह खर्च कहां से आएगा?”

Compiled: up18 News