किसान महापंचायत में फिर गरजे टिकैत बोले, एमएसपी पर होगी आर पार

Regional

नई दिल्ली: एमएसपी गेरंटी कानून की मांग को लेकर दिल्ली के रामलीला मैदान में संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान महापंचायत का आयोजन किया गया। किसान महापंचायत में देश के अलग अलग प्रदेशों से किसानों ने लाखों की संख्या में पहुंच कर एमएसपी गेरंटी कानून की मांग का समर्थन किया। महापंचायत को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सरकार को अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि अब केंद्र सरकार किसानों के हित में निर्णय ले अन्यथा संयुक्त किसान मोर्चा अब आर-पार की लड़ाई लड़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार को बार बार चेतावनी देने के बाद भी अभी तक एमएसपी पर गारंटी कानून नहीं बनाया जबकि खीरी लखीमपुर पर किसानों को कार से रौंदने वाले मंत्री पुत्र और मंत्री को केंद्र सरकार ने बर्खास्त नहीं किया है उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि जब तक किसानों के लिए एमएसपी गारंटी कानून तथा किसान की फसल का वाजिब मूल्य नहीं मिलेगा तब तक इसी तरह केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन होते रहेंगे। किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि किसानों को एक नजर दिल्ली की गद्दी पर भी रखनी चाहिए।

बेमौसम वर्षा के कारण किसानों की फसल को भारी नुकसान हुआ है सरकार द्वारा अभी तक फसल के नुकसान का आकलन नहीं कराया गया है। बिजली पानी जुताई खाद बीज की बढ़ती कीमतों ने किसानों की कमर तोड़ दी है। एमएसपी गैरन्टी कानून से किसानों की उन्नति के रास्ते निकलेंगे। एमएसपी गैरन्टी कानून किसानों का अधिकार है। -गजेंन्द्र सिंह परिहार, प्रदेश प्रवक्ता भाकियू ( टिकैत)

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत द्वारा आलू किसानों की तरफ से भारत सरकार को लिखी चिट्ठी का असर जरूर हुआ लेकिन जिस तरह केंद्र और प्रदेश सरकारों को आलू को विदेशों में भेजना चाहिए वह पर्याप्त नहीं भेजा गया है। देश के आलू उत्पादन का 25 प्रतिशत आलू जब तक विदेशों में नहीं निर्यात होगा तब तक किसानों का भला नहीं हो सकता-राजवीर लवानियां जिलाध्यक्ष, बीकेयू ( टिकैत )

एमएसपी गैरन्टी कानून से देश के किसानों की तकदीर बदल जायेगी। फसल की उचित कीमत नहीं मिलने किसान आत्महत्या को विवक्ष हो जाता है। एमएसपी गैरन्टी कानून बनने से किसानों को उनकी फसल का सही कीमत मिल जाएगा- परविंदर आवाना,महानगर अध्यक्ष, बीकेयू ( टिकैत ) गौतमबुद्ध नगर