अमेरिका के तीन अर्थशास्त्रियों ने संयुक्त रूप से जीता अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार

INTERNATIONAL

3 अर्थशास्त्रियों ने जीता नोबेल

इन तीनों अर्थ विज्ञानियों की खोज ने यह बताया है कि बैंक को धराशाई होने से बचाना क्यों ज़रूरी है. बेन बर्नास्के, डगलस और फिलिप की रिसर्च ने 1980 के दशक में जिस रिसर्च की नींव रखी उसने समझाया कि कैसे बैंकों को संकट से बचाया जाए और बैंकों की वित्तीय बाजार में व्यवहारिक ज़रूरत क्या है.

इनकी खोज में यह भी पता चला कि बैंकों को अफवाहों से नुकसान होता है. अफवाहों के कारण बड़ी संख्या में लोग अपना पैसा निकालने दौड़ते हैं और इससे बैंक खतरे में पड़ जाते हैं. इसे सरकार डिपॉजिट इंश्योरेंस देकर थाम सकती है.

बेन एस बर्नास्के (Ben S. Bernanke): बेन का जन्म 1953 में अमेरिका के अगस्ता में हुआ उन्होंने कैंब्रिज के मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी से 1979 में PhD की थी. वह वॉशिंगटन के ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूट के सीनियर फेलो हैं.
डगलस डब्लू डायमंड ( Douglas W. Diamond): born डगलस का जन्म 1953 में हुआ, उन्होंने 1980 में येल यूनिवर्सिटी से PhD  की. वह शिकागो यूनिवर्सिटी और बूथ स्कूल ऑफ बिज़नेस में फाइनेंस के प्रोफेसर हैं.
फिलिप एच डेबविग ( Philip H. Dybvig) :  born  फिलिप का जन्म 1955 में हुआ. उन्होंने 1979 में येल यूनिवर्सिटी से PhD की. वह वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी और ओलिन बिजनेस स्कूल में बैंकिंग और फाइनेंस के प्रोफेसर हैं.

-Compiled by up18 News