इस रक्षा बंधन व्‍यापारियों को 10 हजार करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्‍मीद

Business

बढ़ता ही जा रहा है कारोबार

व्यापारियों की संस्था कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के अध्यक्ष बी सी भरतिया का कहना है कि इस वर्ष राखी त्योहार पर लगभग 10 हज़ार करोड़ रुपये के व्यापार होने की उम्मीद है। इससे एक साल पहले इस अवसर पर करीब 7,000 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था। साल 2021 में यह व्यापार करीब 6,000 करोड़ रुपये का हुआ था, जबकि वर्ष 2020 में 5 हज़ार करोड़, वर्ष 2019 में 3500 करोड़ तथा वर्ष 2018 में 3 हज़ार करोड़ रुपये का था।

तरह-तरह की राखियां

इस बार बाजार में तरह-तरह की राखियां बिक रही हैं। दिल्ली के बाजारों में देखें तो देश के विभिन्न इलाकों की मशहूर राखियां बिकने आई हैं। इनमें नागपुर में बनी खादी राखी, जयपुर की सांगानेरी कला वाली राखी, पुणे की बीज राखी, मध्य प्रदेश के सतना में बनी ऊनी राखी, आदिवासी वस्तुओं से बनी बांस की राखी, असम में बनी चाय पत्ती राखी, कोलकाता में बनी जूट राखी, मुंबई में बनी रेशम राखी, केरल में बनी खजूर राखी, कानपुर की मोती राखी, बिहार की मधुबनी और मैथिली कला राखी, पांडिचेरी में सॉफ्ट पत्थर की राखी, बैंगलोर में बनी फूल राखी आदि शामिल हैं।

इस बार चंद्रयान और जी20 राखी भी

इस साल बाजार में चंद्रयान वाली राखी भी आ गई है। इसके अलावा तिरंगा राखी, विक्रम रोवर राखी, चंद्रयान रॉकेट राखी भी बाजार में खूब दिख रही है। यही नहीं, जी20 और वसुधैव कुटुंबकम वाली राखी और भारत माता वाली राखी भी बाजार में बिक रही है। दुकानदारों का कहना है कि ये राखियां देश के प्रति गौरव प्रदर्शित करने वाली हैं इसलिए लोग इसे पसंद कर रहे हैं।

गिफ्ट भी खूब बिक रहे हैं

रक्षा बंधन के अवसर पर राखी के अलावा गिफ्ट भी खूब बिक रहे हैं। इस समय छोटे बच्चों को लुभाने वाले चॉकलेट, खिलौने, कपड़े आदि तो बिक ही रहे हैं, बड़े बच्चों के पसंद आने वाली घड़ियां, इलेक्ट्रॉनिक सामान, सस्ते गैजेट्स आदि भी खूब बिक रहे हैं। वसुंधरा में रहने वाली एक बहन ने तो भाई से बोल दिया है, इस राखी मुझे ईयर फोन खरीद कर दोगे तो राखी बाधूंगी। नहीं हो नहीं। अब भाई कोई कोई बढ़िया सा ईयर फोन खरीदने के लिए ई-कामर्स साइट की खाक छान रहा है।

Compiled: up18 News