ये है भारत की 295 डिब्‍बे वाली सबसे लंबी ट्रेन, 6 इंजन मिलकर खींचते हैं इसको

Cover Story

सुपर वासुकी है नाम​

बहुत कम लोगों को इस ट्रेन के बारे में जानकारी है। सुपर वासुकी ट्रेन भारत की संबसे लंबी ट्रेन के रूप में जानी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि इसे स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं सालगिरह पर शुरू किया गया था। इस ट्रेन में 25 या 30 नहीं, बल्कि पूरे 295 डिब्‍बे लगे हैं जिन्‍हें अगर गिनने बैठेंगे तो पूरा एक घंटा लगेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये ट्रेन 3.5 किमी लंबी है।

पैसेंजर ट्रेन नहीं, मालगाड़ी है सुपर वासुकी

आप सोच रहे होंगे कि इतनी बड़ी ट्रेन में रोजाना कितने यात्री सफर करते होंगे तो आपको बता दें कि यह पैसेंजर ट्रेन नहीं, बल्कि पूरी मालगाड़ी है। यह रोज 27 हजार टन कोयला छत्‍तीसगढ़ के कोरबा से भरकर रवाना होती है और नागपुर के राजनांदगांव तक जाती है। इस दूरी को तय करने में इसे पूरे 11.20 घंटे का समय लगता है।

तीन गुना ज्‍यादा क्षमता वाली ट्रेन

यह ट्रेन जितनी लंबी है इसकी क्षमता भी अन्‍य ट्रेनों के मुकाबले तीन गुना ज्‍यादा है। दरअसल, सुपर वासुकी को मालगाड़ी का रूप देने के लिए पांच मालगाड़ियों के रेक को एक साथ जोड़ा गया है। ट्रेन द्वारा ले जाया जाने वाला कोयला पूरे दिन के लिए 3000 मेगावाट बिजली संयंत्र में आग लगाने के लिए काफी है। बता दें कि यह मौजूदा ट्रेनों की कैपेसिटी से 3 गुना ज्‍यादा है। यह ट्रेन एक ही यात्रा में 9 हजार टन कोयला साथ लेकर चलती है।

भारत में आमतौर पर सभी ट्रेन हर स्‍टेशन पर दो से तीन मिनट के लिए रुकती हैं। वहीं यह ट्रेन इतनी लंबी है कि इसे एक स्टेशन पार करने में ही 4 मिनट का समय लग जाता है।

वासुकी से दो गुना ज्‍यादा लंबी दुनिया की ये ट्रेन​

रेलवे ने इससे पहले भी एनाकोंडा और शेषनाग जैसी ट्रेनें चलाई थीं लेकिन दुनिया में भी एक ऐसी ट्रेन है, जो वासुकी से दो गुना ज्‍यादा लंबी थी। द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन है। इस ट्रेन की शुरुआत 2001 में हुई थी। इसकी लंबाई 7.353 किमी थी। यह दुनिया के इतिहास में अब तक की सबसे लंबी ट्रेन थी।

Compiled: up18 News