10 साल थिएटर करके बॉलीवुड में आए विजय, सिनेमा पर ऐसे किया ‘राज’

Entertainment

विजय राज को काफी लोग उनके नाम से नहीं पहचानते, लेकिन शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा, जो उनकी अदाकारी का मुरीद न हो। अपनी शानदार और लाजवाब कॉमेडी से दुनिया को ठहाके लगाने के लिए मजबूर करने के वाले विजय राज का जन्म 5 जून 1963 के दिन दिल्ली में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. उन्होंने दिल्ली में ही 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद किरोड़ीमल कॉलेज में दाखिला ले लिया. इसी जगह से विजय की जिंदगी में एक्टिंग की एंट्री हो गई. दरअसल, वह कॉलेज के थिएटर ग्रुप से जुड़ गए. साथ ही, स्ट्रीट प्ले और मंचीय नाटक करने लगे. कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने तक विजय ने तय कर लिया कि उन्हें एक्टिंग की दुनिया में ही अपना करियर बनाना है.

10 साल तक किया थिएटर

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि विजय ने एक्टिंग की दुनिया में नाम कमाने की तैयारी कर ली थी, लेकिन बॉलीवुड का सफर तय करने के बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा था. वह सिर्फ मशहूर आर्टिस्ट बनना चाहते थे, जिसके चलते उन्होंने 10 साल तक थिएटर किया. उस दौरान नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक प्ले के दौरान नसीरुद्दीन शाह की नजर विजय राज पर पड़ी और उन्हें मुंबई आने का न्यौता दे दिया.

मुंबई में ऐसे शुरू हुआ सफर

विजय जब मुंबई पहुंचे तो नसीरुद्दीन भोपाल एक्सप्रेस की शूटिंग में बिजी थे. ऐसे में विजय को भी इस फिल्म में छोटा-सा रोल मिल गया. इसके बाद वह जंगल, दिल पर मत ले यार, अक्स आदि फिल्मों में नजर आए. मीरा नायर की मॉनसून वेडिंग ने विजय की किस्मत को करवट दे दी. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट कॉमेडियन का अवॉर्ड मिला. वहीं, अभिषेक बच्चन अभिनीत फिल्म रन विजय राज की जिंदगी का टर्निंग पॉइंट साबित हुई. इस फिल्म का छोटा-सा किरदार हीरो समेत तमाम स्टारकास्ट पर भारी पड़ गया. आज भी रन की चर्चा होने पर विजय राज के सीन सबसे पहले याद किए जाते हैं.

इन फिल्मों में काम कर चुके हैं विजय

इसके बाद विजय ने सिनेमा पर अपना राज कायम कर लिया. वह अलग-अलग तरह के किरदार निभाकर फैंस का दिल जीत चुके हैं. विजय राज ने अपने करियर में डेली बेली, वेलकम, गंगूबाई काठियावाड़ी, क्या दिल्ली क्या लाहौर, धमाल आदि फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा दिखाया.

Compiled: up18 News