ये बजट प्रभु राम को समर्पित, हम प्रदेश को ‘रेवेन्यू सरप्लस स्टेट’ बनाने में सफल हुए हैं: सीएम योगी

ये बजट प्रभु राम को समर्पित, उत्सव-उद्योग और उम्मीद अब नए यूपी की पहचान है: सीएम योगी

Regional

उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश कर दिया है। इस बजट का आकार 7.36 लाख करोड़ से ज्यादा का है। बजट में 24 हजार करोड़ की नई योजनाएं हैं। इस बजट के जरिए योगी सरकार ने किसान, युवा, महिला, कारोबारी समेत अन्य वर्गों को साधने की केाशिश की है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, आज का बजट जो हमारे वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना जी ने प्रस्तुत किया है वह प्रभु श्रीराम को समर्पित है। बजट की शुरुआत, मध्य और अंत में प्रभु श्रीराम हैं। उनके विचार, संकल्प व एक-एक शब्द में प्रभु श्री राम हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, वित्तीय वर्ष 2023-24 की तुलना में इस बार के बजट में 6.7% की वृद्धि की गई है। पहली बार ₹2,03,782.38 करोड़ Capital Expenditure के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। साथ ही कहा, वर्ष 2016-17 में प्रदेश में Unemployment Rate 19.2% से ऊपर था, आज यह घटकर के 2.4% के आसपास है। हमने रोजगार के नए अवसर सृजिए किए हैं। प्रदेश में औद्योगिक निवेश के नए वातावरण का सृजन किया है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा, बिना कोई अतिरिक्त कर लगाए, कॉमनमैन को टच किए बगैर उन्हें लोककल्याणकारी योजनाओं के साथ जोड़ते हुए हम प्रदेश को ‘रेवेन्यू सरप्लस स्टेट’ बनाने में सफल हुए हैं। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में रोजगार सृजन करने के उद्देश्य से ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा नए उद्यमियों को यूपी सरकार उपलब्ध कराएगी। प्रदेश में रोजगार प्रोत्साहन कोष के गठन की कार्यवाही, जिसमें Training, Internship & Apprenticeship की Scheme को वित्त पोषण के साथ जोड़ेंगे।

वाराणसी में निफ्ट, प्रदेश में बनेगा दो मेगा आईटीआई

बजट 2024 पर सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अवसर को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसलिए उद्योग को बढ़ावा देने की योजना बनाई गई है। नए उद्यमियों को ब्याज मुक्त ऋण देने की व्यवस्था हम कर रहे हैं। प्रदेश राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी की स्थापना वाराणसी में दो मेगा आईटीआई की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा 69 आईटीआई के उन्नयन का प्रस्ताव हमने बजट में दिया है। यूपी में बेरोजगारी दर को काबू में लाया गया है। औद्योगिक विकास से रोजगार के अवसर बढ़े हैं। नए उद्योगों को 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। रोजगार प्रोत्साहन बोर्ड का गठन करेंगे। युवाओं के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी अभियान शुरू किया जा रहा है। प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की विशेष योजना तैयार की गई है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रोजगार का सृजन करेंगे।

नए औद्योगिक शहर का होगा विकास

सीएम योगी ने कहा कि कानपुर और झांसी के बीच में नया औद्योगिक शहर विकसित किया जाएगा। यहां तमाम सुविधाएं दी जाएंगी। बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक कल्याण के लिए केंद्र की स्थापना की जाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर आधुनिक लर्निंग को बजट में स्थान दिया गया है। कानपुर में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना की भी चर्चा सीएम ने कही। प्रयागराज में कुंभ संग्रहालय की स्थापना की घोषणा सीएम ने की है। सीएम योगी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर से रोजगार के सृजन की योजना तैयार की जा रही है।

अयोध्या, मथुरा, वृंदावन में धार्मिक टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अलावा, लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना को भी सीएम योगी ने महत्वपूर्ण बताया।

उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। अयोध्या में इंटरनेशनल आध्यात्मिक शोध केंद्र की स्थापना की घोषणा उन्होंने की। उन्होंने कहा कि सात सालों में विकास दर को दोगुना करने में कामयाबी मिली है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि यूपी देश के ग्रोथ इंजन के रूप में स्थापित हो। इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। हमने प्रदेश में प्रतिव्यक्ति आय को दोगुना कर दिया है। यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन की बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। साथ ही कहा कि, यह बजट लोक मंगल का है। इस बजट से पता चलता है कि उत्सव, उद्योग और उम्मीद अब नए यूपी की पहचान है।

-एजेंसी