किडनी की बीमारी के जोखिम को कम करने की शक्ति रखते है ये नेचुरल हर्ब्स

Health

ऐसे में किडनी में जरा भी खराबी आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है। गुर्दे की बीमारियां साइलेंट किलर की तरह काम करती है। गुर्दे की बीमारी के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं। जिसमें कुछ बेहद ही असरदार नेचुरल हर्ब्स भी शामिल हैं। इसकी पुष्टि कई रिसर्च अध्ययनों में भी की गयी है।

आंवला

रिसर्चगेट के एक स्टडी के अनुसार, आंवला में फेनोलिक यौगिकों और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो किडनी में खराबी से बचाने के साथ ही इसकी मरम्मत करने का काम करता है। इसके अलावा आंवला के अर्क में मौजूद फाइब्रोसिस, ऑक्सीडेटिव तनाव और गुर्दे की शिथिलता से संबंधित सूजन को रोकने में फायदेमंद होता है।

अदरक

एनसीबीआई में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, अदरक में कई तरह के औषधीय गूण उपस्थित होते हैं जो किडनी के साथ ही लीवर से भी टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करते हैं।

हल्दी 

हल्दी में हार्ट, लीवर और किडनी को रोगों से मुक्त रखने वाले गुण मुख्य रूप से पाए जाते है। ऐसे में इसका सेवन किडनी में होने वाले इंफेक्शन और यूरिनरी संबंधी परेशानियों को कम करने में मदद करता है।

त्रिफला

यह तीन औषधीय गुणों वाले फलों को समान अनुपात में मिलाकर तैयार किया जाता है। जो कई तरह की बीमारियों के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि इसके सेवन से किडनी और लीवर सेहमंद रहते हैं। साथ ही यह किडनी के फंक्शन को सपोर्ट भी प्रदान करता है।

धनिया

धनिया के पत्ते और बीजों में उपस्थित मूत्रवर्धक गुण किडनी को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। धनिया के पानी को खाली पेट पीने से प्रभाव जल्दी दिखाई पड़ता है।

Compiled: up18 News