मल्‍टी लेवल मार्केट‍िंग के मुद्दे को लेकर यूट्यूबर्स में छ‍िड़ी रार, संदीप महेश्‍वरी ने दी व‍िवेक ब‍िंद्रा को खुली चुनौती

Cover Story

जाने माने यूट्यूबर और मोट‍िवेशनल स्‍पीकर संदीप महेश्‍वरी और यूट्यूब के जर‍िए ब‍िजनेस कोर्स करवाने वाले व‍िवेक ब‍िंद्रा के बीच एक वीड‍ियो को लेकर रार इतनी बढ़ गई क‍ि कई द‍िनों पहले छ‍िड़ी बहस अभी तक जारी है.

यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच जारी जुबानी जंग थमने का नाम नहीं ले रही. अब विवेक बिंद्रा ने माहेश्वरी के लिए जवाबी वीडियो बनाया है.
जिसमें वो बार बार उन्हें जानेमन कहते हैं.

संदीप महेश्‍वरी (Sandeep Maheshwari) ने अपने यूट्यूब चैनल पर 6 द‍िन पहले एक वीड‍ियो पोस्‍ट की थी, ज‍िसके बाद से बवाल मचा हुआ है.

संदीप महेश्‍वरी ने तो यहां तक ल‍िख द‍िया है क‍ि उनके स्‍टॉफ व उनकी टीम को वीड‍ियो ड‍िलीट करने के ल‍िए धमक‍ियां तक म‍िल रही हैं. हालांक‍ि, महेश्‍वरी ने अपने वीड‍ियो में ज‍िन दो लड़कों को लेकर ‘मल्‍टी लेवल मार्केट‍िंग’ में कैर‍ियर बनाने के नाम पर मोटी फीस वसूलने के कथ‍ित घोटाले को ‘एक्‍सपोज’ करने का दावा क‍िया, उसमें स‍िर्फ एक बड़े यूट्यूबर शब्‍द का प्रयोग क‍िया गया था, लेक‍िन इस मामले पर एक दूसरे मोट‍िवेशनल स्‍पीकर डॉ. व‍िवेक ब‍िंद्रा (Vivek Bindra), संदीप महेश्‍वरी से भि‍ड़ गए हैं.

बिजनेस मास्टरी की फ्री क्लास चला रहे हैं महेश्वरी

दरअसल, संदीप महेश्‍वरी ने अपने वीड‍ियो में उन सभी ट्रेन‍िंग प्रोगामों की बात की ज‍िनकी एवज में छात्रों से बड़ी रकम की वसूली होती है. महेश्‍वरी ने अपने हाल‍िया वीड‍ियो में यूट्यूबर कम्‍युन‍िटी को बताया क‍ि देख‍िएगा एक नामचीन यूट्यूबर क‍िस तरह से ब‍िजनैसमैन बनाने के ल‍िए छात्रों से मोटी फीस वसूलते हैं.

मोट‍िवेशनल गुरु संदीप महेश्‍वरी अपने चैनल पर ‘ब‍िजनेस मास्‍टरी’ नाम से फ्री स‍ीरीज चला रहे हैं. जबक‍ि दूसरे ऐसे यूट्यूबर्स हैं, जोकि भारी भरकम रकम ऐंठने का काम कर रहे हैं. डॉ. व‍िवेक ब‍िंद्रा बड़ा ब‍िजनेस प्राइवेट ल‍िम‍िटेड के फाउंडर और सीईओ हैं. ‘बड़ा ब‍िजनेस’ नाम से उनकी स‍ीरीज चलती हैं.

मोटी फीस लेकर भी ब‍िजनेसमैन की जगह बना रहे स‍िर्फ सेल्‍समैन 

इस वीडियो में लड़का बताता है क‍ि ब‍िजनेसमैन की जगह पर वो सेल्‍समैन बना रहे हैं. माइंड को डायवर्ट करने का काम क‍िया जाता है और उनके प्रोडेक्‍ट को सेल करने का काम सि‍खाया जाता है. कोर्स की फीस 50 हजार अदा कर उसको ज्‍वाइन क‍िया. इसी तरह से कुछ दूसरा लड़का भी वीड‍ियो में कई बातों का खुलासा करता है. उसने भी 35 हजार रुपए देकर कोर्स ज्वाइन क‍िया. उनके पास 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक की फीस वाले भी कोर्स हैं. इसमें ब‍िजनेसमैन बनने की ट्रेन‍िंग दी जाती है. 35 हजार रुपए देकर भी उसको अभी तक एक रुपए की कमाई नहीं हुई. कस्‍टमर को झूठा झांसा देकर फंसाया जाता है. इसका पूरा माजरा उस समय समझ आता है जब वो कोर्स ज्‍वाइन कर लेता है.

कोर्स ज्‍वाइन करने वाले एक लड़के ने क‍िया ये बड़ा खुलासा 

वीड‍ियो में लड़के ने यह भी खुलासा क‍िया क‍ि उनको फीस पर यह कहा जाता है कि 35 हजार देख रहे हैं, वो 1 लाख रुपए नहीं नजर आ रहे हैं जोक‍ि आप कमा सकते हैं. इस स्‍थ‍ित‍ि में छात्रों के पास दो ऑप्‍शन होते हैं या तो आप अपनी कोर्स फीस छोड़ दें या फिर मल्‍टी लेवल चैन बनाएं. एक के बाद दूसरे को इससे जोड़ने का काम करें.

संदीप महेश्‍वरी के वीड‍ियो को देखकर व‍िवेक ब‍िंद्रा परेशान 

इस सभी के बाद से संदीप महेश्‍वरी काफी हैरान हैं. उनका मानना है क‍ि कोई बड़ा स्‍कैम इसको लेकर चल रहा है. इस वीड‍ियो को देखकर यूट्यूबर डॉ. व‍िवेक ब‍िंद्रा बेहद परेशान हैं. जबक‍ि महेश्‍वरी ने अपने वीड‍ियो में क‍िसी के नाम या यूट्यूब चैनल का ज‍िक्र नहीं क‍िया है. बावजूद इसके वो यूट्यूब पर संदीप महेश्‍वर से इस वीड‍ियो को लेकर तीखी बहस में भ‍िड़ गए हैं. वह इस बात की सफाई भी देर रहे हैं क‍ि दर्शकों के मन में मुझको लेकर कोई असमंजस है तो मैं आपके शो में आकर खुली चर्चा करने को तैयार हूं. मैं, आपको इसकी खुली चुनौती देता हूं अगर आप में ह‍िम्‍मत है तो सामना करें.

व‍िवेक ब‍िंद्रा का संदीप महेश्‍वरी पर 50 हजार पॉज‍िट‍िव कमेंट ड‍िलीट करने का आरोप’  

मोट‍िवेशनल गुरु डॉ. ब‍िंद्रा ने यह भी कहा कि मैं, एंटरप्रेन्‍योर्स के ल‍िए 10 द‍िन का एमबीए प्रोग्राम लेकर आ रहा हूं. इसके ल‍िए कोई फीस नहीं है. आपके सुझाव या कोई प्रोपोजल हैं तो मैं आपके शो में आमने-सामने आने को तैयार हूं. जहां तक क‍िसी कर्मचारी को डराने धमकाने की बात है तो यह हमारी संस्‍कृत‍ि का ह‍िस्‍सा नहीं है. इस बारे में कोई र‍िकॉर्ड‍िंग आद‍ि हो तो ब‍िना एड‍िट क‍िए उपलब्‍ध करवायी जाए, खुद कार्रवाई करुंगा. डॉ. ब‍िंद्रा ने संदीप पर उनको लेकर क‍िए गए 50 हजार पॉज‍िट‍िव कमेंट्स को ड‍िलीट करने की बात भी कही, ज‍िसके स्‍क्रीनशॉट होने का भी दावा क‍िया गया है. ब‍िंंद्रा ने बहस के दौरान और कई मामलों का ज‍िक्र स‍िलस‍िलेवार तरीके से क‍िया है.

संदीप महेश्‍वरी के यूट्यूब पर 28 म‍िलियन से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स

इस मामले पर दोनों के बीच तर्क व‍ितर्क और बहस का स‍िलसिला जारी है. संदीप महेश्‍वरी के यूट्यूब पर 28 म‍िलियन से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स हैं. उनके वीड‍ियो सोशल मीड‍िया के अलग प्‍लेटफार्म फेसबुक, इंस्‍टाग्राम आद‍ि पर देखे जा सकते हैं. दोनों के बीच उपजा यह मामला अभी व‍िराम लेने के हालात में नहीं द‍िख रहा है.

– एजेंसी