टोल टैक्स की रसीद नही है बेकार, कई महत्वपूर्ण काम आती हैं

Life Style

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम हो तो आपको बता दें कि टोल टैक्स कटवाने के बाद जो रसीद मिलती है वो बेकार नहीं, बल्कि आपके लिए कई मायने से बेहद ही जरूरी हो सकती है।

मेडिकल इमरजेंसी के लिए करें इस्तेमाल

टोल टैक्स पर मिलने वाली जिस रसीद को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं वो रसीद मेडिकल इमरजेंसी के काम सकती है। जी हां, शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि रसीद के दूसरे साइड में इमरजेंसी नंबर लिखे होते हैं। ऐसे में अगर आपको हाईवे पर सफर करते हुए मेडिकल इमरजेंसी पड़ती है तो नंबर पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करते ही आपके पास सहायता पहुंच जाएगी।

गाड़ी खराब या फ्यूल खत्म होने पर मिलती है मदद

टोल टैक्स की मिलने वाली रसीद सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी में ही काम नहीं आती है, बल्कि गाड़ी खराब होने पर भी आपको मदद मिल सकती है। इसके अलावा बीच हाईवे पर गाड़ी का डीजल या पेट्रोल खत्म हो जाता है तब भी आपको सहायता मिल सकती है। आपको बता दें कि रसीद पर पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर भी लिखा होता है। फोन नंबरों पर कॉल करके सहायता मांग सकते हैं।

सुरक्षा में मिलती है मदद

नेशनल हाईवे पर अक्सर चोरी और छीना-झपटी की खबरें आते रहती हैं। खासकर शाम या रात के समय चोरी और छीना-झपटी की खबरें कुछ अधिक ही आती हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आगे खतरा है तो रसीद पर मौजूद नेशनल हाईवे अथॉरिटी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं। इससे आपका सफर सुरक्षित होगा और जान-माल का नुकसान भी नहीं होगा।

टोल रसीद में ये सुविधाएं भी मिलती हैं

टोल टैक्स पर मिलने वाली रसीद अन्य कई चीजों के लिए बेहद ही उपयोगी होती है। जैसे-गाड़ी का टायर पंक्चर हो जाता है तो आप NHAI की वेबसाइट पर क‍िसी भी नंबर पर कॉल कर सकते हैं। किसी प्रकृति आपदा में भी कॉल कर सकते हैं।

– एजेंसी