आगरा: सिंधी भाषा और संस्कृति को संभालने की बहुत जरूरत, बुजुर्गों को संभालनी होगी कमान- सिंधी सेंट्रल पंचायत

Press Release

आगरा । सिंधी समाज में अपनों की ओर से ही अपनी बोली से दूरी बनाने की वजह से सिंधी भाषा का काफी नुकसान हो चुका है। इससे सिंधी संस्कृति पर भी आंच आ रही है, क्योंकि संस्कृति भाषा से ही पल्लवित होती है। इसलिए सिंधी भाषा और संस्कृति को संभालने की बहुत जरूरत है। इसके लिए बड़े बुजुर्गों को आगे आना होगा। इस तरह के विचार दरेसी स्थित होटल लाल्स इन में आयोजित सिंधी सेंट्रल पंचायत की बैठक में व्यक्त किए गए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिंधी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सोनी ने कहा कि सिंधी भाषा पर बहुत काम करने की जरूरत है। आज की पीढ़ी ने सिंधी भाषा से दूरी बनाई है, तो इसके लिए कहीं न कहीं वरिष्ठ पीढ़ी के प्रयासों की कमी बड़ा कारण है।

यह इस भाषा और संस्कृति को और नुकसान पहुंचाने का कारण बन रहे हैं। अनुभवी व वरिष्ठ पीढ़ी को आगे आना होगा। नई पीढ़ी को अपनी भाषा की अहमियत समझानी होगी।

घनश्याम दास देवनानी ने कहा कि नई पीढ़ी को भी समझना होगा कि अपनी भाषा और संस्कृति को मिटने न दे। कोई भी भाषा बोलना बच्चा अपनी मां से सीखता है।

मातृ भाषा बच्चे की पहचान होती है। घरों में जब मां अपने बच्चे को सिंधी सिखाएगी। तभी वह सिंधी भाषा का महत्व समझेगा।गागन दास रमानी ने कहा कि वर्तमान समय में सिंधी समाज के लोगों द्वारा सिंधी भाषा नहीं बोलने के कारण समाज के बच्चे सिंधी भाषा व संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं।

पाश्चात्य का असर उन्हें अपनी जमीन से दूर कर रहा है। परिवार को और अनुभवी लोगों को नई पीढ़ी का स्कूल बनना होगा। भाषा समाज में एकता बनाए रखेगी जिससे उसका विकास भी होगा।

बैठक में मुख्य संरक्षक जीवत राम करीरा, गागन दास रमानी, अध्यक्ष चंद्रप्रकाश सोनी, घनश्याम दास देवनानी, मेघराज दियालानी, परमानन्द अतवानी, किशोर बुधरानी, जय प्रकाश केशवानी, राज कुमार गुरनानी, नन्द लाल आयलनि, सुशील नोतनानी, अमृत मखीजा, कमल छाबरिया, भजन लाल, अशोक कोडवानी, जय राम दास होतचंदानी, नरेंद्र पुरषनानी रोहित अयलानी, दौलत खुब्ननानी, अशोक पारवानी, जगदीष डोडानी, आदि मौजूद रहे।