भीषण गर्मी का कहर: मौसम विभाग ने जारी किया 9 अप्रैल तक के लिए अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग भी हुआ सतर्क

City/ state Regional

आगरा। ऐसा पहली बार हो रहा है कि चैत्र माह में पड़ने वाली नवरात्र में लोगों को भीषण गर्मी के साथ-साथ लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। बढ़ते गर्मी के पारे से जहां एक तरफ लोगों का सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है तो वहीं स्कूल से जाने वाले बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा। इसके अलावा प्रतिदिन गर्मी से पीड़ित लोगों और त्वचा के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। वहीं आने वाले दिनों के तापमान को लेकर मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार 9 अप्रैल तक लू के थपेड़े ऐसे ही चल सकते हैं। दिन में तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा, न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होना शुरू हो जाएगी। तेज धूप के साथ तेज हवाएं चलती रहेंगी जो कि नुकसानदायक है।

सामान्य से ज्यादा तापमान और तपती घूप को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी भी अलर्ट जारी किया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर भी लोग घरों से बाहर निकले और सीधे धूप में जाने से बचें। तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा जा सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जिला अस्पताल से लेकर लेडी लायल अस्पताल और सीएचसी-पीएचसी में दवाओं के साथ-साथ ओआरएस घोल की व्यवस्था की गई है। ताकि सभी जगहों पर आने वाले मरीजों को हीट स्ट्रोक जैसी बीमारी का सामना न करना पड़े।