सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होती है हनुमान जी को भोग में चढ़ाई जाने वाली चीजें

Religion/ Spirituality/ Culture

श्री राम भक्त हनुमान को संकटमोचन भी कहा जाता है. जिनकी कृपा से भक्तों के बड़े से बड़े संकट दूर हो जाते हैं. 23 अप्रैल मंगलवार यानी आज हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. इस दिन भक्त बजरंगबली की पूजा-अर्चना करते हैं और साथ ही प्रसाद बनाकर हनुमान जी को भोग लगाते हैं. इसमें वो कई तरह की चीजें बनाकर भोग लगाते हैं. जिसमें बूंदी के लड्डू, जलेबी, पान, गुड़ और चना, नारियल, लौंग, इलायची और सुपारी शामिल हैं.

हनुमान जी को चढ़ाए जाने वाले भोग में कुछ चीजें ऐसी भी शामिल हैं, जो व्यक्ति की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं. चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में

कच्चा नारियल

प्रसाद के तौर पर कच्चा नारियल बहुत चढ़ाया जाता है. ये हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. साथ ही फाइबर रिच फूड्स खाने से पेट भरा महसूस होता है और ओवरईटिंग से बचा जा सकता है. ऐसे में ये वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही इसमें कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

गुड़-चने

हनुमान जी को अक्सर गुड़-चने का प्रसाद चढ़ाया जाता है. ये सेहत के लिए भी कई तरीकों से फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें गुड़ और चने दोनों में भी फाइबर पाया जाता है, जो हमारे डाइजेशन के लिए फायदेमंद और वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

पंचमेवा

भगवान को अक्सर पंच मेवा का भोग लगाया जाता है. जिसमें काजू, बादाम, किशमिश, छुआरा, खोपरागिट शामिल होते हैं. ये सभी नट्स हमारी सेहत के लिए भी किसी न किसी तरह से फायदेमंद साबित होते हैं. बादाम को भिगोकर खाना ब्रेन के लिए फायदेमंद होता है. इन्हें आप भिगोकर भी खा सकते हैं और ऐसे भी. लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. इसे आप हेल्दी स्नैक्स के तौर पर भी थोड़ा-थोड़ा खा सकते हैं.

केला

केले पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. ये कमजोरी को दूर करने और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है.

– एजेंसी