फिल्म RRR के गाने ‘नाटू-नाटू’ ने जीता ‘बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग’ कैटेगरी का ऑस्कर अवॉर्ड

Entertainment

ऑस्कर 2023 से भारत को जिस पल की उम्मीद थी, वो आ गई. डायरेक्टर एसएस राजामौली की फ़िल्म आरआरआर के ‘नाटू-नाटू’ गाने ने ‘बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग’ कैटेगरी का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ‘नाटू-नाटू’ भारतीय प्रोडक्शन में बना पहला गाना है जिसे ऑस्कर में पुरस्कार मिला है.

गाना बनाने वाले एमएम किरावानी ने पुरस्कार जीतने के बाद एकेडमी अवॉर्ड्स का शुक्रिया अदा करते हुए कहा- “मैं बढ़इयों को सुनते हुए बड़ा हुआ और आज ऑस्कर में जीत तक पहुंचा हूं.”

इससे पहले भारत की ‘द ऐलीफ़ेंट व्हिसपरर्स’ ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फ़िल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीता. नाटू-नाटू गाने पर ऑस्कर के मंच पर परफ़ॉर्म भी किया गया, जिसे दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया.

इसके अलावा डायरेक्टर शौनक सेन की बनाई डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीद्स’ बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फ़ीचर फ़िल्म कैटेगरी का अवॉर्ड पाने से चूक गई.

‘आरआरआर’ फ़िल्म के नाटू-नाटू गाने ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता था. उस समय टेलर स्विफ़्ट और रिहाना जैसी बड़ी सिंगर्स को इस गाने ने दौड़ में पीछे छोड़ दिया था.

पुरस्कार का एलान होने से पहले मंच पर इस गाने को परफॉर्म भी किया गया. डांस परफॉर्मेंस के बाद दर्शकों ने खड़े होकर खूब तालियां बजाईं.

मंच पर राहुल सिपलीगंज और कालभैरव ने इस गाने पर डांस परफ़ॉर्म किया.

एसएस राजामौली की ये फ़िल्म भारत में ब्रिटिश शासन से बगावत करने वाले दो क्रांतिकारियों की कहानी बताती है. ख़ास बात ये है कि इस सुपरहिट गाने की शूटिंग यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के सरकारी आवास के बाहर साल 2021 में हुई थी.

Compiled: up18 News