भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अहमदाबाद स्टेडियम पहुंचे, राष्ट्रगान के समय भी टीम के साथ रहे, अपने-अपने कप्तानों को कैप दी

National

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और आखिरी टेस्ट की शुरुआत अहमदाबाद में यादगार बन गई। दोनों देशों के प्रधानमंत्री मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज की अगुआई की। दोनों एक साथ मैदान में पहुंचे। दोनों पहले अपने-अपने देशों के खिलाड़ियों से मिले। दोनों नेताओं ने मैच से पहले एक विशेष गोल्फ कार में सवार होकर स्टेडियम का चक्कर भी लगाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहित और एल्बनीज ने स्टीव स्मिथ को कैप पहनाई। इस दौरान अपने कप्तान से बात कर रहे एल्बनीज को मोदी ने अपनी तरफ खींचा और फोटो खिंचवाने के लिए कहा। फिर दो कप्तान- दो पीएम की ऐतिहासिक फोटो नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्लिक हुई। मोदी और एल्बनीज ने गोल्फ कार पर मैदान का चक्कर भी लगाया। इस दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहा।

प्रधानमंत्री मोदी, कैप्टन रोहित शर्मा साथ अहमदाबाद स्टेडियम मैदान में पहुंचे, जहां रोहित ने उन्हें सभी खिलाड़ियों का इंट्रोडक्शन दिया।प्रधानमंत्री ने टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों से हाथ मिलाया। इसके बाद राष्ट्रगान में वे रोहित शर्मा से ठीक पहले खड़े हुए। राष्ट्रगान के बाद में वे प्रधानमंत्री एल्बनीज के साथ स्टैंड्स में लौट आए।

इस मैच में टॉस के लिए एक खास सिक्का बनाया गया था, जिसमें दोनों देशों के क्रिकेट से जुड़ी यादों के 75 वर्षों को दिखाया गया था। टॉस के बाद रवि शास्त्री ने पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम को भारतीय क्रिकेट से जुड़ी खास यादों के बारे में बताया और उसकी तस्वीरें भी दिखाईं। इस दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट क्रिकेट से जुड़ी यादों के बारे में भी रवि शास्त्री ने दोनों नेताओं को बताया। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पीएम मोदी को खास आर्टवर्क भेंट की, जिसमें दोनों देशों के 75 साल के क्रिकेट के संबंध दर्शाए गए हैं।

दोनों देशों के प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए अहमदाबाद स्टेडियम परिसर में विशाल होर्डिंग्स लगाए गए। होर्डिंग्स पर पंचलाइन “75 इयर्स ऑफ फ्रेंडशिप थ्रू क्रिकेट” है। होर्डिंग्स में दोनों देशों के पूर्व और वर्तमान क्रिकेट के दिग्गजों को भी दिखाया गया है। होर्डिंग्स को न केवल गलियारों, अभ्यास क्षेत्र और अन्य पैदल मार्गों में रखा गया है बल्कि पारंपरिक साइटस्क्रीन के पास भी एक प्रमुख स्थान मिला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी के ट्विटर हैंडल से बाद में समारोह की कुछ तस्वीरें और वीडियो भी पोस्ट किए गए। इसके कैप्शन में नरेंद्र मोदी ने कहा है, क्रिकेट, भारत और ऑस्ट्रेलिया में एक आम जुनून! भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के कुछ पलों का खेल देखने के लिए अपने अच्छे दोस्त एंथोनी अल्बानीज के साथ अहमदाबाद आकर खुशी हुई। मुझे यकीन है कि यह एक रोमांचक खेल होगा!

-एजेंसी