जलियांवाला बाग की दर्दनाक दास्तां: इतिहास का वो काला दिन, जब हजारों निहत्थे भारतीयों को गोलियों से भून दिया गया

Cover Story

अंग्रेज अफसर जनरल डायर ने जलियांवाला बाग में इस घटना को अंजाम दिया था। इस दिन के बाद से अंग्रेजों के शासनकाल के अंत की शुरुआत हुई थी। ब्रिटिश अफसर जनरल डायर ने अमृतसर के जलियांवाला बाग में हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया लेकिन इस दिन के बाद से भारतीयों में जो आग उठी, तो ब्रिटिशों को इस देश से बाहर निकालकर ही दम लिया।

इसमें मुख्य रूप से ऊधम सिंह थे। जिन्होंने सबसे पहले ब्रिटिशर्स के खिलाफ आवाज उठाई। धीरे-धीरे लोग जुड़ते गए और कारवां बढ़ता गया। इस दिल दहला देने वाली घटना की दर्दनाक दास्तां आज भी इतिहास के उस काले पन्ने को उजागर करती है।

13 अप्रैल 1919 को जलियांवाला बाग में रॉलेट एक्ट को लेकर सभा हो रही थी, जिसका विरोध किया जा रहा था। उस दिन बैसाखी भी थी। जलियांवाला बाग से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर अमृतसर का प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर है। जहां पर मेला लगा था। सभी अपने परिजन के साथ इस मेले में आए थे। जनरल डायर अपनी फौज को लेकर वहां पहुंच गया और बिना कोई सूचना के वहां मौजदू हजारों लोगों पर गोलियां बरसा दीं । कई लोगों ने जान बचाने की कोशिश भी की लेकिन संभव नहीं हो सका।

कहा जाता है कि इस हत्याकांड में ब्रिटिश फौज द्वारा 1650 गोलियां बरसाई गईं। उसके हाथ तब तक नहीं रुके, जब तक गोलियां खत्म नहीं हो गईं। आसपास मौजूद लोग अपनी जान की कोशिश कर रहे थे। उस क्षेत्र में एक कुआं भी था। तमाम लोग कुएं में कूद गए, लेकिन वो सब भी मर गए। आज भी यह कुआं मौजूद है, जिसे शहीद कुआं कहा जाता है।

जनरल डायर रॉलेट एक्ट का विरोध करने वालों के सख्त खिलाफ था। तभी उसने बैसाखी वाले दिन एक ही जगह पर मौजूद हजारों लोगों पर जमकर गोलियां बरसाईं ताकि लोग इसका विरोध करने से डर जाएंगे लेकिन परिणाम उलट रहा और जनरल डायर को ही इस देश से हमेशा के लिए जाना पड़ गया। भारत में हुए इस हत्याकांड की पूरी दुनिया में कड़ी आलोचना हुई थी। इसके बाद भारत के दबाव के चलते सेक्रेटारी ऑफ स्टेट एडविन मॉन्टेग्यू ने 1919 के अंत में इसकी जांच के लिए एक कमीशन बनाया, जिसमें जनरल डायर के खिलाफ जांच की गई। उसका पद कम करके उसे कर्नल बना दिया गया।

उस दौरान ब्रिटिश का दबदबा अधिक था, लेकिन हत्याकांड के बाद भारत में अलग ही लहर देखने को मिली। हाउस ऑफ कॉमन्स ने तो डायर के खिलाफ निंदा का प्रस्ताव पारित किया लेकिन हाउस ऑफ लॉर्डस ने प्रशंसा पत्र पारित किया। उसके बाद जनरल डायर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

ऊधम सिंह के अंदर एक आग सी जल गई थी।हजारों लोगों की मौत का बदला लेने लिए ऊधम सिंह लंदन गए। जहां पर उन्होंने कैक्सटन हॉल में जनरल डायर की गोली मारकर हत्या कर दी। ऊधम सिंह को 31 जुलाई 1940 को फांसी की सजा दी गई। आज भी उन्हें एक शहीद के रूप में याद किया जाता है जबकि जलियांवाला बाग हत्याकांड को इतिहास का सबसे काला दिन।

Compiled: up18 News