नए फॉर्मेट से पहली बार अमेरिका में होगा अगला टी20 विश्व कप

SPORTS

टी20 विश्व कप 2024 में नॉकआउट मैच शुरू होने से पहले दो चरण होंगे। 2021 और 2022 टी20 विश्व कप में भी सेमीफाइनल से पहले दो चरण होते थे, जिसमें क्वालिफाइंग राउंड और सुपर-12 का चरण शामिल था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

इस बार टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें होंगी, जिन्हें चार ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप में पांच टीमें होंगे, जो आपस में खेलेंगी। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर आठ राउंड में जाएंगी। यहां आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप चार टीमें होंगी। यहां दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

हालांकि, अभी इस टूर्नामेंट के लिए सभी 20 टीमें तय नहीं की गई हैं। फिलहाल मेजबान के रूप में वेस्ट इंडीज और अमेरिका की टीम इस विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। इसके बाद 2022 विश्व कप में अच्छे प्रदशर्न और 14 नवंबर को आईसीसी रैंकिंग के आधार पर 10 अन्य टीमें इस टूर्नामेंट में जगह बना चुकी हैं।

टी20 विश्व कप 2022 में शुरुआती आठ स्थान पर रहने वाली टीमें 2024 विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। इनमें इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और नीदरलैंड की टीम शामिल हैं। इसके बाद 14 नवंबर को आईसीसी टी20 रैंकिंग में अच्छे स्थान के आधार पर बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने भी इस टूर्नामेंट में जगह बना ली है।

टी20 विश्व कप 2024 के लिए अभी आठ टीमों के नाम तय नहीं हुए हैं। ये टीमें हर क्षेत्र के आधार पर विश्व कप में जगह बनाएंगी। क्वालिफाइंग राउंड के मुकाबले इन दो साल में होते रहेंगे और यहां हर क्षेत्र से अच्चा प्रदर्शन करने वाली टीमें टी20 विश्व कप में जगह बनाएंगी।

Compiled: up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *