यूपी में ‘मिशन शक्ति’ के चौथे चरण का शुभारंभ 14 अक्टूबर से, सीएम योगी ने दिए ये बड़े निर्देश 

यूपी में ‘मिशन शक्ति’ के चौथे चरण का शुभारंभ 14 अक्टूबर से, सीएम योगी ने दिए ये बड़े निर्देश 

Regional

लखनऊ : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी 14 अक्टूबर को मिशन शक्ति अभियान के चौथे चरण का शुभारंभ हो रहा है। प्रदेश भर में एक साथ वाहन रैली निकालकर केंद्र और राज्य सरकार की महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत और वार्ड में ग्राम प्रधान, महिला पुलिस बीट, लेखपाल, पंचायत सचिव, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी, एएनएम इसमें हिस्सा लेंगे। बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, गृह विभाग आदि 14 और 15 अक्टूबर को जागरूकता कार्यक्रमों और 16 अक्टूबर से विभागवार कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं और बेटियों को सशक्त व स्वावलंबी बनाने के लिए चल रहे ‘मिशन शक्ति अभियान’ के चौथे चरण के शुभारंभ को लेकर मंगलवार रात लोकभवन में बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित ‘मिशन शक्ति अभियान’ का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। अब 14 अक्टूबर को प्रदेश भर में एक साथ वाहन रैली निकालकर केंद्र और राज्य सरकार की महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरुक करते हुये इसका नवीन चरण प्रारंभ किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फील्ड में तैनात महिला बीट अधिकारी महिलाओं के बीच जाकर शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी दें और प्राथमिकता के आधार उनकी समस्या का निर्धारित समय सीमा में समाधान कराएं।

प्रदेश के हर ग्राम पंचायत व वॉर्ड में अभियान चलाने के निर्देश

योगी ने कहा कि यह अभियान प्रत्येक ग्राम पंचायत व वॉर्ड में आयोजित किया जाए तथा ग्राम प्रधान, महिला पुलिस बीट, लेखपाल, पंचायत सचिव, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी, एएनएम की इसमें सहभागिता सुनिश्चित की जाए। इस अवसर पर केन्द्र व राज्य सरकार की महिला सशक्तिकरण से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी व महिला सुरक्षा जागरूकता जैसे कार्य सम्पन्न हों। बीट अधिकारी सप्ताह में एक दिन पंचायत भवन में जाकर महिलाओं की समस्याओं का निस्तारण करें। लोगों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराएं तथा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आ रही समस्याओं का निराकरण करने के कार्य को आगे बढ़ाएं।

स्कूली बच्चों के साथ निकलेंगी जन जागरुकता की प्रभात फेरियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान के दौरान प्रदेशभर के बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के बच्चों को साथ में जोड़ते हुए उनके द्वारा जन जागरुकता की प्रभात फेरियां निकाली जाएं। इसके साथ ही गृह विभाग मिशन शक्ति के जागरुकता अभियान के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का इस्तेमाल करे। मिशन शक्ति अभियान से जुडे़ सभी विभाग 14 और 15 अक्टूबर को जागरुकता के कार्यक्रमों का आयोजन करें। वहीं 16 अक्टूबर से विभागवार निर्धारित कार्यक्रमों को भव्य आयोजन किया जाए।

Compiled: up18 News