एशिया कप का पहला मुकाबला आज रविवार को दुबई में, भारत-पाक पर टिकीं निगाहें

SPORTS

विराट कोहली की फॉर्म से लेकर रोहित शर्मा की कप्तानी की भी अग्निपरीक्षा होगी। रोहित बतौर कप्तान टी20 में पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ खेलने उतरेंगे, ऐसे में वह इस मौके को यादगार बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारने वाली टीम के सदस्य थे। अब वह कप्तान के रूप में उतरेंगे।

टीम इंडिया जहां एक तरफ जीत से टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेगी तो वहीं वह पिछली बार की हार का बदला लेने के लिए भी बेताब होगी। इन सबके दौरान कप्तान रोहित शर्मा भी व्यक्तिगत तौर पर दो बड़े कीर्तिमान अपने नाम करना चाहेंगे।

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित के पास पाकिस्तान के खिलाफ मैच में दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका होगा। वह अगर इस मैच में 11 रन बना लेते हैं तो टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे। रोहित के इस वक्त 132 मैच में 3487 रन हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज हैं। जबकि न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल 121 मैचों में 3497 रन बनाकर टॉप पर बने हुए हैं।

रोहित के टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने 132 मैच में 32.28 की औसत और 140.26 की स्ट्राइक रेट से 3487 रन बनाए हैं। वह भारत के लिए टी20 में सर्वधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर बने हुए हैं। जबकि इस मामले में दूसरे स्थान पर विराट कोहली मौजूद हैं। कोहली ने 99 मैच में 50.12 की औसत से 3308 रन बनाए हैं।

-एजेंसी