जी-20 समिट: आगरा के एमजी रोड से ई-रिक्शा हटाने की कवायद शुरू, बढ़ेगी ई-बसों की संख्या, केवल स्टॉपेज पर ही रुकेंगी

स्थानीय समाचार

आगरा: जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडल के आगमन को देखते हुए पुलिस ने एमजी रोड से ऑटो रिक्शा व ई-रिक्शा को हटाना शुरू कर दिया है। यह सभी अब लिंक रोड पर चलेंगे। यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए इस मार्ग पर ई-बसों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल का कहना है कि एमजी रोड पर यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए अब 27 के बदले 32 बसों का संचालन होगा। यात्रियों को अब ई-बस के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्हें पांच मिनट के अंतराल में बसें मिलेंगी। जिलाधिकारी ने यात्रियों से निर्धारित स्टापेज पर बस में चढ़ने के लिए कहा है। बसों की निगरानी के लिए विशेष टीम गठित की गई है। निर्धारित स्टापेज पर ही बसें रुकेंगी। किसी भी चौराहा के पास बस नहीं रहेगी।

शहर में 90 ई-बसों का संचालन हो रहा है। सबसे अधिक बसें एमजी रोड पर चल रही हैं। भगवान टाकीज चौराहे से सदर बाजार चौराहे तक जितने भी बस स्टापेज हैं। उन सभी की रंगाई और पुताई का कार्य होगा। हर स्टापेज पर जी-20 देशों के बोर्ड लगेंगे।

एमजी रोड, माल रोड और फतेहाबाद रोड पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। सभी कैमरे नगर निगम स्थित एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़े हैं। सेंटर से इन सभी रोड की निगरानी की जाएगी।

गौरतलब है कि शहर में वर्तमान में 90 ई-बसें हैं। इन बसों में आठ से दस हजार यात्री हर दिन सफर करते हैं। इस माह के अंत तक 10 बसें और मिल जाएंगी।

ई-बस सेवा का शहर में एक ही चार्जिंग स्टेशन है। नगर निगम की जमीन पर यह स्टेशन नरायच में बना हुआ है जबकि दूसरे स्टेशन के लिए जमीन की तलाश चल रही है। यह जमीन शास्त्रीपुरम या फिर ताजगंज क्षेत्र में देखी जा रही है। यह जिम्मेदारी नगर निगम और एडीए के अधिकारियों को दी गई है।

डीएम नवनीत सिंह चहल ने बताया कि एमजी रोड, यमुना किनारा रोड, वीआइपी रोड, माल रोड, फतेहाबाद रोड, नेशनल हाईवे-19 स्थित रामबाग से रुनकता तक जितने भी अवैध होर्डिंग लगे हैं। उन सभी को हटाया जाएगा।