Delhi NCR में धीरे-धीरे बढ़ रही है विला मालिक बनने की चाह, भारी डिमांड की यह है बड़ी वजह

Business

घर खरीदारों की जीवनशैली की प्राथमिकताओं में बदलाव के साथ ही भारत में लक्जरी घरों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। खासकर दिल्ली एनसीआर में विला का मालिक बनने की डिमांड सबसे अधिक देखी जा रही है। इसकी बड़ी वजह लोगों की लगातार बढ़ती आय, लाइफस्टाइल में बदलाव और बेहतर अर्थव्यवस्था है। आंकड़ों की बात करें तो पांच साल पहले दिल्ली-एनसीआर में कुल 13,740 घरों की बिक्री हुई थी, जिसमें से 4 प्रतिशत ही लग्जरी घर थे, लेकिन अब तस्वीर पूरी तरह बदल गई।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के लक्जरी रियल एस्टेट बाजार में 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक कीमत वाले लक्जरी घरों की बिक्री मूल्य में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले साल यानी वर्ष 2023 में लक्जरी घरों की डिमांड में अचानक से 55 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2023 में लक्जरी घरों का कुल सौदा मूल्य बढ़कर 4,319 करोड़ रुपये तक पहुंच गया जो वर्ष 2022 में दर्ज किए गए 2,859 करोड़ रुपये के लक्जरी घरों के मूल्य से लगभग 51 फीसदी अधिक है। अब लगभग 50 प्रतिशत होम बॉयर्स बड़ी जगह वाली प्रोपर्टी खरीदना पसंद कर रहे हैं। वर्तमान में ज्यादातर डेवलपर्स भी अपना ध्यान प्रीमियम प्रोजेक्ट्स पर ही ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि अधिकांश बॉयर्स विला की ओर आकर्षित हो रहे हैं। पिछले कुछ समय से बॉयर्स को लक्जरी विला सबसे अधिक आकर्षित कर रहा है।

एस्कॉन इंफ्रा रियल्टर के एमडी नीरज शर्मा ने कहा, “हाल के दिनों में लक्जरी विला की मांग में वृद्धि लक्जरी रियल एस्टेट सेगमेंट को बदल दिया है। हाई-राइज सोसायटियों की तुलना में लोगों का झुकाव विला की ओर अधिक हो रहा है। निवेश के मामले में भी खरीदार बड़े घरों की ओर अधिक रुख कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधिक लक्जरी विला लॉन्च हो रहे हैं।” डेवलपर्स भी इसे ध्यान में रखते हुए इस तरह की विला तैयार कर रहे हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा जैसे शहर में इसके कई विकल्प हैं।

रहेजा डेवलपर्स के नयन रहेजा ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में लक्जरी विला की वृद्धि इस क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाली संपत्तियों की मांग को दर्शाती है। गुरुग्राम भी इन महंगे प्रोपर्टीज के केंद्र के रूप में उभर रहा है। विला बेहतर लाइफ का प्रतीक है, जो पूरी तरह से प्रीमियम सुविधाओं से भरपूर है। इस प्रीमियम माइक्रो-मार्केट में और अधिक लॉन्च की उम्मीद के साथ आने वाले वर्षों में लक्जरी विला की मांग बढ़ती रहेगी।

राइज इंफ्रावेंचर्स के संस्थापक और सीईओ सचिन गावरी के अनुसार, लोग लक्जरी रियल एस्टेट में निवेश कर रहे हैं, यह उम्मीद करते हुए कि आने वाले वर्षों में विकास की गति तेजी से बना रहेगा। आज के समय में देखें तो लक्जरी विला बेहतर लाइफस्टाइल का प्रतीक बन चुका है। आज आप देखें तो गुरुग्राम खुद को लक्जरी प्रोपर्टीज के लिए सबसे उत्तम जगह के रूप में स्थापित किया है। देखा जाए तो दिल्ली-एनसीआर में लक्जरी प्रोपर्टीज को लेकर बॉयर्स की चाह धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है।

360 रियलटर्स के निदेशक संजीव अरोड़ा ने कहा, लोग अब बड़े घर खरीदने पर आसानी से खर्च कर रहे हैं। जैसे-जैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों का झुकाव ज्यादा स्पेस वाले घरों की तरफ हो रहा है, लक्जरी विला की मांग भी उसी अनुपात में तेजी से बढ़ रही है।