नहीं थम रही चीतों की मौत, कूनो नेशनल पार्क में अब मादा तिब्लिसी ने दम तोड़ा

Regional

पिछले साल 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले इस पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों को छोड़ा था. इसके बाद और चीते लाए गए थे जिन्हें खास देख रेख में रखा जा रहा था. लेकिन, 11 महीने के अंदर ही इस पार्क में अलग-अलग कारणों से 3 शावकों समेत 9 चीतों की मौत हो चुकी है.

जानकारी के मुताबिक कूनो नेशनल पार्क के केयर टेकर पिछले दो दिनों से गायब मादा चीता तिब्लिसी को ढूंढने में लगे हुए थे. दो दिनों की मशक्कत के बाद तिब्लिसी (धात्री) की लाश बरामद की गई है. इसे भी नामीबिया से लाकर इस पार्क में छोड़ा गया था. इस मादा चीता की मौत का कारण फिलहाल सामने नहीं आया है. इस मामले में प्रिंसिपल चीफ कंजरवेटर ऑफ फोरेस्ट असीम श्रीवास्तव ने मादा चीता के मरने की पुष्टि की है.

इससे पहले हो चुकी हैं 8 मौतें

बता दें कि मादा चीता तिब्लिसी से पहले कूनो नेशनल पार्क में 8 और चीतों की मौत हो चुकी है. इनमें तीन नन्हें शावक भी शामिल हैं. इस मामले में कोर्ट में याचिका भी दायर की गई धी जिसके जवाब में सरकार की ओर से कहा गया है कि जितने भी चीते मरे हैं वह सभी अभी तक प्राकृतिक तरीकों से मरे हैं इसलिए इस मामले में चिंता की कोई बात नहीं है. हालांकि सरकार की ओर से दिए गए जवाब में यह भी कहा गया है कि मामले में एहतियात बरतने की जरूरत है.

Compiled: up18 News