आगरा: जिला अस्पताल पर एक बार फिर मंडराने लगा एंटी रेबीज वैक्सीन का संकट, डिमांड से कम हो रही सप्लाई

स्थानीय समाचार

आगरा के जिला अस्पताल पर एक बार फिर एंटी रेबीज वैक्सीन का संकट मंडराने लगा है। लखनऊ स्वास्थ्य विभाग से आगरा के जिला अस्पताल को एंटी रेबीज वैक्सीन नहीं मिल पा रहे क्योंकि लखनऊ स्वास्थ विभाग में भी एंटी रेबीज वैक्सीन की कमी देखी जा रही है। अगर यही स्थिति रही तो अगले दो दिन बाद जिला अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन को लेकर बड़ा संकट देखने को मिलेगा।

लखनऊ से मिली है सिर्फ 90 एंटी रेबीज बाइल

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एके अग्रवाल ने बताया कि कर्मचारी को लखनऊ एंटी रेबीज वैक्सीन लेने के लिए भेजा था। उन्हें उम्मीद थी कि इस बार लगभग हजार के आसपास उन्हें एंटी रेबीज वैक्सीन की बॉइल मिल जाएंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उम्मीद से भी बहुत ज्यादा कम एंटी रेबीज वैक्सीन की बॉइलें मिली। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन्हें सिर्फ 90 एंटी रेबीज की बॉइले दी गई हैं।

2 दिन के बाद गहराएगा संकट

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एके अग्रवाल ने बताया कि लखनऊ से जो बॉइल मिली हैं और समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से पिछले हफ्ते जो बॉइल मिली थीं, उनको मिलाकर कुल लगभग 140 बॉइलों का स्टॉक उनके पास है। जिनसे लगभग 2 दिनों का कार्य चल सकता है। उसके बाद संकट होगा। इसके लिए वह समाजसेवी संस्थाओं से संपर्क में जुट गए हैं, जिससे समाज सेवी संस्थाओं से उन्हें एंटी रेबीज वैक्सीन मिल सके।

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एके अग्रवाल

1 दिन में आ रहे हैं लगभग 400 मरीज

जिला अस्पताल के सीएमएस ने बताया कि प्रतिदिन जिला अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए लगभग 400 मरीज आ रहे हैं। भीषण गर्मी में बंदर और श्वान चिड़चिड़े हो रहे हैं। जो लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। ऐसे मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है और एंटी रेबीज वैक्सीन की बाई लेना मिलना बड़ा संकट है।