ईदगाह स्टेशन पहुंची देश की सबसे लग्जरी ट्रैन ‘महाराजा एक्सप्रेस’, 18 मेहमान करेंगे आगरा के ऐतिहासिक स्मारकों का दीदार

Regional

आगरा: रविवार को देश की सबसे लग्जरी पर्यटन ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस आगरा पहुंची। यह ट्रेन दिल्ली से शुरू हुई है जो 4 दिनों के टूर पर निकली है। ईदगाह रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन का ठहराव था। जहाँ से पर्यटक ताजमहल और अन्य ऐतिहासिक स्मारकों के भ्रमण के लिए निकले। ईदगाह रेलवे स्टेशन पर सभी विदेशी सैलानियों का भारतीय परंपरा के अनुसार स्वागत सत्कार किया गया।

ट्रेन में यह सुविधाएं मौजूद

महाराजा एक्सप्रेस IRCTC की खास और देश की सबसे नई लग्जरी ट्रेन है। 23 कैरिज लंबी ट्रेन में चार अलग-अलग प्रकार के आवास हैं। डीलक्स केबिन, जूनियर सूट केबिन, सूट और प्रेसिडेंशियल सूट। सभी केबिन अटैच बाथरूम के साथ हैं। गाड़ियों का नाम कीमती रत्नों के नाम पर रखा गया है। प्रत्येक केबिन के अंदरूनी हिस्से को लग्जरी टच दिया गया है। ट्रेन में दो रेस्तरां हैं जिनमें प्रत्येक में 42 लोगों के बैठने की क्षमता है। रेस्तरां में से एक को रंग महल कहा जाता है जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘रंगों का महल’। अन्य रेस्तरां को मयूर महल कहा जाता है जो भारत के राष्ट्रीय पक्षी, मयूर के बाद थीम पर आधारित है।

ट्रेन में रेस्टोरेंट के अलावा 2 बार कम लाउंज भी हैं। राजा क्लब और सफारी बार जो हाउस पोर्स और अन्य अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों का मिश्रण पेश करता है। हाउस पॉर्स पैकेज में चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय वाइन और स्प्रिट सर्व किए जाते हैं। ट्रेन में एक पूरा किचन ऑनबोर्ड है जो अंतरराष्ट्रीय और भारतीय व्यंजनों का मिश्रण परोसता है। मेनू प्रतिदिन बदलते हैं। पर्यटक मेहमान यात्रा शुरू होने से पहले अपने लिए विशेष मेनू का ऑर्डर कर सकते हैं।

चार दिनों का है टूर

जानकारी के मुताबिक महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन का रूट 4 दिनों का है। यह ट्रेन दिल्ली से शुरू हुई है जो आगरा होते हुए रणथंभौर फिर जयपुर जाएगी। जो जयपुर से वापस दिल्ली पहुंचेगी।

18 पर्यटक कर रहे हैं भ्रमण

जानकारी के मुताबिक दिल्ली से शुरू हुई महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन में 18 विदेशी पर्यटक मौजूद है जिसमें बच्चे भी शामिल हैं। यह सभी 18 पर्यटक इस लग्जरी ट्रेन से दिल्ली और जयपुर के ऐतिहासिक स्मारकों का भ्रमण करने के लिए निकले हैं। इस ट्रेन को स्टेशन पर ठहराव देने के बाद लग्जरी बस से ऐतिहासिक स्मारक तक ले जाया जाता है और फिर यह पर्यटक ऐतिहासिक स्मारकों का भ्रमण करते हैं।

कोरोना संक्रमण के बाद संचालन शुरू

आपको बताते चलें कि कोरोना संक्रमण के दौरान इस ट्रेन का संचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। लेकिन जैसे ही कोरोना वायरस की रफ़्तार धीमी पड़ी। इस ट्रेन का संचालन फिर से शुरू कर दिया गया है।

-up18news