राजस्थान: अलवर में 300 साल पुराने मंदिरों को ध्‍वस्‍त किए जाने का मामला गरमाया

City/ state Regional

राजस्थान के अलवर जिले के राजगढ़ में तीन मंदिर तोड़े जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। इस घटना को लेकर हिंदू संगठनों ने रोष व्यक्त किया है। आरोप है कि 300 साल पुराने मंदिर को तोड़ा गया है। इस मामले में स्थानीय विधायक, एसडीएम और ईओ के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज करने के लिए परिवाद दायर किया गया है।

आरोप है कि मंदिर में स्थापित भगवान शिव, हनुमानजी सहित अन्य देवी देवताओं की मूर्तियों को खंडित कर दिया गया। स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया तो पुलिस ने उन्‍हें बल पूर्वक हटा दिया।

हिंदूवादी संगठनों की ओर से एसडीएम केशव कुमार, नगरपालिका अधिशासी बनवारी लाल मीणा पर साजिशन दंगा भड़काने के आरोप लगाए गए हैं।

हालांकि पुलिस ने शिकायत लेने के बाद कोई मुकद्दमा दर्ज नहीं किया है। पुलिस का कहना है कि जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हिंदूवादी नेता पंकज गुप्ता ने कहा कि ‘साजिश के तहत हिंदू धर्म की आस्था के प्रति करीब 300 साल पुराने तीन मंदिरों को ध्वस्त कर दिया गया है। उनकी बेकद्री कर दी। हमारे भगवानों का अपमान किया गया। गुंबदों को नीचे गिरा दिया। जूते चप्पल पहनकर शिवालयों में घुसे। हमारी धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाई है। दंगे भड़काने की साजिश की है।’

बता दें कि मास्टर प्लान को लेकर नगरपालिका बोर्ड की बैठक हुई थी, जिसके बाद 81 लोगों को अप्रैल में नोटिस जारी किए गए थे। नोटिस में कहा गया था कि सार्वजनिक जगहों पर अतिक्रमित जगहों को खाली कराया जाएगा। 17 अप्रैल को अतिक्रमण हटाया गया था। घटना का वीडियो वायरल होने पर हिंदूवादी संगठनों की ओर से प्रदर्शन और विरोध शुरू हुआ है। स्थानीय लोगों ने अतिक्रमण हटाने वक्त कोई विरोध नहीं किया, लेकिन हिंदूवादी संगठन इससे बेहद नाराज है। गुरुवार शाम हिंदूवादी संगठनों ने थाने में जाकर परिवाद दर्ज कराया था।

उधर, कांग्रेस विधायक का वीडियो सामने आया है जिसमें जौहरी लाल मीणा ये कह रहे हैं कि कांग्रेस का बोर्ड होता तो बुलडोजर नहीं चलता। अब बबूल का पेड़ बोया है तो आम कहां से आएगा। आप 34 पार्षदों को मेरे घर लेकर आओ कार्रवाई रुक जाएगी। विधायक के इसी बयान को लोग मंदिर तोड़ने से जोड़ रहे हैं। दरअसल, राजगढ़ में फिलहाल BJP का बोर्ड है। इस मामले में हिन्दू संगठनों ने शिकायत दर्ज कराई है।

-एजेंसियां