मुस्‍लिम पक्ष की मौजूदगी में खुला ज्ञानवापी का तहखाना, 4 फीट की मूर्ति व त्रिशूल और 5 कलश मिलने का दावा

Exclusive

– मीडिया रिपोर्ट्स का दावा किया जा रहा है कि मुस्लिम पक्ष के वकील मुमताज अहमद ने जिला कोर्ट के सामने एएसआई की लिखित शिकायत की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि नोटिस नहीं दिया गया और एएसआई नियम का पालन नहीं कर रही है।

– प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद ज्ञानवापी मस्जिद का तहखाना खोल दिया गया है। एएसआई की टीम तहखाने के अंदर गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिंदू पक्ष की ओर से दावा किया जा रहा है कि तहखाने में 4 फीट मूर्ति, दो फीट के त्रिशूल के मिलने का दावा किया गया है। साथ ही पांच कलश भी मिले हैं। कमल का निशान दीवारों पर उभरा मिला है। मूर्ति के कालखंड की जांच की जा रही है।

– हिंदू पक्ष के वकील ने कहा कि ज्ञानवापी में इमेजिंग, मैपिंग का काम हो चुका है। एएसआई की टीमें अपना काम कर रही हैं। सुप्रीम कोर्ट ने प्रक्रिया को हरी झंडी दे दी है। ये कहना मुश्किल है कि कितना समय लगेगा। ये बहुत ही साइंटिफिक सर्वे है। ये बताएगा कि स्ट्रक्चर के नीचे क्या है? ये कितनी पुरानी है? क्या ये नया निर्माण है जिसे औरंगजेब ने बनवाया था? सर्वे का काम दो दिन का हुआ है। काम आगे बढ़ता रहेगा।

– ज्ञानवापी में चल रहे सर्वे से बाहर आए मुस्लिम पक्ष के वकील मुमताज ने बताया कि ‘हम ASI के सर्वे से संतुष्ट हैं। ज्ञानवापी परिसर में जहां चाभी की जरूरत होगी, वहां अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की तरफ से खोल दिया जाएगा लेकिन चाभी सौंपी नहीं जाएगी। अभी कोई तहखाना नहीं खोला गया है। पश्चिमी दीवाल पर सर्वे हो रहा है और हम इसलिए बाहर आए हैं कि मुझे कोर्ट जाना है।’

– ASI के एडीजी सर्वे टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। 60 से ज्यादा लोग टीम में शामिल हैं। डीपीआर जैसी अत्याधुनिक तकनीक से मस्जिद का सर्वे किया जा रहा है।

– शनिवार को होने वाले सर्वे में मुस्लिम पक्ष पहली बार शामिल हुआ है।

वाराणसी में खुशनुमा हुआ मौसम

शनिवार को वाराणसी में मौसम खुशनुमा बना रहा। हल्की बूंदाबांदी से हवा में नमी बनी रही, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। शनिवार को भी बूंदाबांदी के साथ ही दिन की शुरुआत हुई। मौसम में बदलाव का असर तापमान पर भी देखने को मिला है। यहां तापमान 34 डिग्री से कम होकर 31 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन चार दिनों तक ऐसे ही मौसम रहने का अनुमान है।

Compiled: up18 News