आगरा: स्कूल प्रबंध तंत्र के खिलाफ फूटा छात्रों का गुस्सा, मार्कशीट न मिलने पर घेरा जिला मुख्यालय, सौंपा ज्ञापन

स्थानीय समाचार

आगरा। सत्र 2020-21 में कोविड के चलते यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल की परीक्षाएं रद्द करके के छात्रों को गृह परीक्षाओं के आधार पर अंक दिए गए थे लेकिन बैजंती देवी इंटर कॉलेज के 120 छात्रों को अभी तक हाई स्कूल के अंकपत्र नहीं मिले हैं। इंटरनेट से निकाली गई मार्कशीट में उनके अंकों के स्थान पर क्रॉस चिन्ह लगा हुआ है। छात्र अब 12वीं में आ गए हैं लेकिन अभी तक उनको हाईस्कूल की मार्कशीट नहीं दी गई है। मार्कशीट के लिए छात्र लगातार स्कूल प्रबंध तंत्र से मांग कर रहे हैं लेकिन उनको बहाने बनाकर टाल दिया जा रहा है

सोमवार को छात्रों का धैर्य जवाब दे गया। सभी छात्र एकजुट होकर जिला मुख्यालय और शिक्षा भवन पर जा धमके। नारेबाजी के साथ प्रदर्शन किया। कलेक्ट्रेट में डीएम की अनुपस्थिति में एसडीएम को ज्ञापन सौंप छात्रों ने संशोधित अंक तालिका दिलाए जाने की मांग की।

इसके बाद छात्र जिला विद्यालय निरीक्षक से मिले। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को बताया कि स्कूल प्रशासन ने उनका भविष्य बर्बाद कर दिया है। अंकपत्र में अंक ना होने पर उन्हें 11वीं में दाखिला भी नहीं मिला है। बिना प्रतिशत के कहीं भी महाविद्यालय अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं में मेरिट नहीं बनेगी। छात्रों को अपना भविष्य अंधकार में नजर आने लगा है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने उनको आश्वासन दिया कि इस प्रकरण में बोर्ड से पत्राचार कर मार्कशीट संशोधित कराई जाएंगी और छात्रों को उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। वहीं स्कूल प्रबंध तंत्र द्वारा की गई गड़बड़ी के लिए कार्यवाही की जाएगी। स्कूल प्रबंध तंत्र की गलती का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।

छात्रों ने संयुक्त शिक्षा निदेशक को भी कार्यवाही के लिए पत्र लिखा है। छात्रों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि संशोधित मार्कशीट शीघ्र ही उपलब्ध नहीं कराई गई तो एक उग्र आंदोलन किया जाएगा। स्कूल की गलती के कारण अंक तालिका में अंक के स्थान पर क्रॉस चिन्ह लगा आया था जिससे अंकों का प्रतिशत भी छात्रों को पता नहीं चला है।