फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप बना दोहा में किरायेदारों के लिए बड़ी मुसीबत

Cover Story

वर्ल्ड कप के कारण दोहा में अभी से मकानों और अपार्टमेंटों का किराया काफी बढ़ गया है. वर्ल्ड कप से पैसा कमाने के लिए कई मकान मालिकों ने अब अपने किरायेदारों से घर खाली करने को कह दिया है, वह भी कुछ ही दिन को नोटिस पर.

रीम विदेशी कामगार हैं और वह कतर की एक बड़ी कंपनी में काम करती हैं. अपनी पहचान छुपाने के लिए दूसरे नाम का सहारा लेने वाली रीम ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि उन्हें कुछ ही दिन के भीतर घर छोड़ना पड़ा. घर एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में था. रियल एस्टेट कंपनी चाहती थी कि वह फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए इमारत किराये पर दे, इसीलिए बहुत लोगों से घर खाली करवा दिया गया. रीम कहती है, “हमने अपमानित महूसस किया.”

रीम की कंपनी ने अब उन्हें एक होटल में रखा है. उनसे कहा गया है कि वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले होटल भी छोड़ना होगा और किसी अस्थायी अपार्टमेंट में जाना होगा, “घर छोड़ना वो भी अपनी सारी चीजों को बैगों और पेटियों में समेटकर और फिर होटल के एक कमरे में रहना, ये एक त्रासदी है.”

कतर में रहने वाले कई किरायेदारों ने भी समाचार एजेंसी एएफपी को अपने अनुभव बताए हैं. ज्यादातर लोगों को “महंगा किराया देने या घर खाली करने” को कहा गया है. रीम जिस टावर में रहती थीं, अब बुकिंग डॉट कॉम पर वर्ल्ड कप के दौरान उसका किराया 1,700 डॉलर प्रति रात है और कम से कम 14 दिन के स्टे की शर्त रखी गई है. रीम दो साल इस टावर में रहीं हैं और उन्होंने हर महीने 2,500 डॉलर किराया दिया.

वर्ल्ड कप के लिए आने वाले ज्यादातर फुटबॉल फैंस अपार्टमेंट्स और होटलों के साथ साथ क्रूज शिप्स और रेगिस्तानी कैंपों में रहेंगे. बुकिंग कतर के आधिकारिक वर्ल्ड कप पोर्टल के जरिए भी की जा रही है. कतर की कुल आबादी 28 लाख है. आयोजक बार बार दावा करते आ रहे हैं कि फुटबॉल फैंस के लिए पर्याप्त जगह होगी.

अब कतर की सरकार भी मान रही है कि वर्ल्ड कप के कारण छत की डिमांड बहुत बढ़ चुकी है, लेकिन निकाले जा रहे किरायेदारों के बारे में उसने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. एक सरकारी अधिकारी ने इतना ही कहा कि “कोई भी किरायेदार रेंटल डिसप्यूट सेंटलमेंट कमेटी ऑफिस में शिकायत दर्ज करा सकता है.”

इस किल्लत को टालने के लिए फीफा ने हजारों होटल रूम रिलीज किए हैं. ये रूम फीफा ने रिजर्व किए थे लेकिन अब होटलों को सस्ता और सुलभ बनाने के लिए फीफा ने अपना रिजर्वेशन कैंसल कर दिया है.

कुछ फैंस स्टेडियमों के पास दोहा के गगनचुबी इमारतों में लक्जरी अपार्टमेंट खोज रहे हैं. एयरबीएनबी की वेबसाइट पर दो लोगों के लिए ऐसे अपार्टमेंट का किराया हर रात 2,500 डॉलर है. पूरे वर्ल्ड कप के दौरान 29 दिनों के लिए एक विला बुक करने का दाम कम से कम 13,000 डॉलर है और आने वाले दिनों में ये कीमत लगातार ऊपर जा सकती है.

दोहा के कुछ मकान मालिक अपना फ्लैट किराये पर देकर एक महीने के लिए कतर से बाहर जा रहे हैं. नवंबर दिसंबर के महीने में किराये के मकानों के कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू किए जाते हैं. कतर के कानून के मुताबिक लीज रिन्यू करने पर किराया 10 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. कतर में इंटरनेशनल कंसल्टेंसी फर्म वालुस्ट्रैट के रिसर्च हेड अनुम हसन कहते हैं कि दोहा के कई इलाकों में बीते एक साल में 40 फीसदी ज्यादा दाम पर लीज रिन्यू की गई है.

दोहा में तैनात एक विदेशी राजनयिक के मुताबिक, “उनके दूतावास के कर्मचारियों ने भी तनख्वाह बढ़ाने की मांग की है ताकि वे किराया दे सकें.”

59 साल के लेबनानी अमेरिकन नबील घोरा दोहा के पॉश इलाके पर्ल डिस्ट्रिक्ट में रहते हैं. वह कहते हैं, “किराया….कुछ समय तक महंगा ही रहेगा. मुझे लगता है कि लोग मौका का फायदा उठा रहे हैं, लेकिन ये तो दुनिया में हर जगह होता है, वो भी फुटबॉल वर्ल्ड कप जैसे आयोजन के वक्त.”

-ओएसजे/एनआर