बिहार-यूपी के लोगों पर दयानिधि मारन के बयान का तेजस्वी यादव ने दिया जवाब

Politics

तेजस्वी यादव ने मारन के बयान की निंदा की और कहा है कि अगर वो किसी एक ख़ास जाति के लोगों के नाला साफ़ करने को लेकर सवाल उठाते तो यह एक अलग बात होती, लेकिन उन्होंने समूचे बिहार और यूपी के लोगों के बारे में बयान दिया.

तेजस्वी यादव ने कहा, “बिहार और यूपी के मजदूरों की पूरे देश में लोग मांग करते हैं, अगर वे न जाएं तो उनकी ज़िंदगी ठप्प हो जाएगी… हम इस बयान की निंदा करते हैं, दूसरे राज्यों के नेताओं को ऐसे बयान देने से बचना चाहिए.”

उन्होंने कहा, “करुणानिधि की डीएमके पार्टी सामाजिक न्याय में विश्वास रखती है. अगर उनके दल डीएमके के कोई भी नेता बिहार और यूपी के लोगों के बारे में कुछ बोले हैं, तो यह बहुत निंदा करने वाली बात है. हम लोग इससे सहमत नहीं है.”

तेजस्वी यादव ने कहा कि “बिहार और यूपी के जो मज़दूर हैं, पूरे देश में उनकी मांग होती है. अगर वो न जाएं तो दूसरे राज्यों के लोगों की ज़िंदगी ठप्प हो जाएगी. ये बात लोगों को समझनी चाहिए. अगर उन्होंने कहा है कि बिहार के लोग आकर नाला साफ़ कर रहे हैं या कुछ कर रहे हैं, तो ये निंदा करने की बात है.”

उनके अनुसार, “अगर वो ये कहते कि किसी एक जाति के लोग ही नाला साफ़ कर रहे हैं तो यह एक बात होती कि एक विशेष जाति के लोग ही क्यों नाला साफ़ कर रहे हैं. उनका ये कहना कि बिहार-यूपी के लोग आकर हमारे यहां नाला साफ़ करते हैं, ये निंदनीय हैं.”

क्या है मामला?

इससे पहले दयानिधि मारन ने कहा था, ”आप हिंदी बहुत बढ़िया जानते हैं. लेकिन आज कंस्ट्रक्शन के काम में कौन है? यूपी और बिहार के जो लोग केवल हिंदी सीखते हैं, यहां आकर तमिल सीखते हैं और फिर कंस्ट्रक्शन का काम करते हैं या रोड और टॉयलेट साफ करने जैसे छोटे छोटे-मोटे काम करते हैं. यदि आप हिंदी सीखेंगे तो ये होगा.”

-एजेंसी