डीएमके नेता ए राजा के बयान पर तमिलनाडु के राज्यपाल रवि ने दी प्रतिक्रिया

Regional

उन्होंने जय श्रीराम के नारे को लेकर भी बयान दिया था. उनके बयान पर विवाद भी हुआ था.

अब तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने इस बयान पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि ‘कुछ लोग अंग्रेज़ों के भारत तोड़ो प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं.’

रवि ने चेन्नई में एक बुक लॉन्च के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा-“एक जगह जो भारत की आत्मा रही, जिसने हज़ारों साल पहले ना जाने कितने सिद्ध और ऋषि हमें दिए. इन ऋषियों ने ‘आइडिया ऑफ़ इंडिया’ दिया. उस जगह के लोगों को ये कहने में कठिनाई हो रही है कि हम भारत हैं. ये विडंबना है.”

“जिस ‘भारत तोड़ो’ प्रोजक्ट की शुरुआत अंग्रेज़ों ने की वो आज भी चल रहा है. कुछ लोग कहते हैं कि भारत देश नहीं है.वो ये भी नहीं मानते की भगवान राम हैं. अगर आप इन बातों को मानने से इनकार करते हैं तो आप तमिलनाडु की संस्कृति और पहचान को बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं. आप सच को नकार रहे हैं. ”

बीते सप्ताह ए राजा ने कहा था कि एक देश का मतलब है एक भाषा, एक संस्कृति, एक परंपरा. भारत एक देश नहीं बल्कि एक उपमहाद्वीप था. यहाँ तमिलनाडु एक देश है, जिसकी एक भाषा और एक संस्कृति है. मलयालम एक अन्य भाषा और संस्कृति है… इन सभी के एक साथ आने से ही भारत बना है – इसलिए भारत एक उपमहाद्वीप बनता है, एक देश नहीं.

उन्होंने बिलकिस बानो गैंग रेप केस में दोषियों की रिहाई पर कथित रूप से लगाए गए ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे ज़िक्र करते हुए कहा कि “हम ऐसे लोगों के ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता’ के नारे क़तई स्वीकार नहीं करेंगे. तमिलनाडु ये कभी स्वीकार नहीं करेगा. आपको मुझे राम का दुश्मन कहना हो तो कहें.”

ए राजा के इस बयान की कांग्रेस ने भी निंदा की थी और आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इससे दूरी बनाते हुए कहा था कि ये उनके व्यक्तिगत विचार हैं.

-एजेंसी