अफगानिस्तान: तीन ब्रितानी नागरिकों को तालिबान ने हिरासत में लिया

INTERNATIONAL

रिचर्ड्स ने कहा कि केविन और एक अन्य अज्ञात शख्स 11 जनवरी को गिरफ़्तार किये गए थे. वहीं, एक अन्य ब्रिटिश नागरिक को भी अलग तारीख पर हिरासत में लिया गया.
ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वो इन तीनों लोगों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं. प्रीसिडियम नेटवर्क ब्रिटेन का गैर-लाभकारी संगठन है जो हिंसा, ग़रीबी की मार से संकट में घिरे लोगों को मदद करता है.

रिचर्ड्स ने बताया कि उनका संगठन पेशे से पेरामेडिक कॉर्नवेल और एक अन्य अनाम व्यक्ति का प्रतिनिधित्व कर रहा है, लेकिन तीसरे ब्रिटिश नागरिक का नहीं.

उन्होंने ये भी बताया कि इन तीनों पर अभी तक औपचारिक तौर पर आरोप नहीं है लेकिन दो लोगों को शायद कॉर्नवेल के कमरे की अलमारी में एक हथियार मिलने पर हिरासत में लिया गया है. कॉर्नवेल का कहना है कि उन्होंने ये हथियार अफ़ग़ानिस्तान के गृह मंत्रालय से मिले लाइसेंस के बाद रखा है.

उन्होंने कहा, “लाइसेंस गायब है लेकिन हमने ऐसे कई गवाहों के बयान दर्ज किए हैं जिन्होंने लाइसेंस देखा है और इसके होने की पुष्टि की है.”

“ये पूरी तरह संभव है कि तलाशी के दौरान लाइसेंस हथियार से अलग हो गया हो और ये सब एक गलतफ़हमी का नतीजा हो.”

तीसरे शख़्स की पहचान माइल्स रॉटलेज के तौर पर हुई है. 23 साल के रॉटलेज बर्मिंगम के रहने वाले हैं और उन्हें अगस्त 2021 में ब्रिटिश सेना ने अफ़ग़ानिस्तान से सुरक्षित बाहर निकाला था.

रॉटलेज ने ख़तरनाक देशों का दौरा करके और उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालकर लोगों का ध्यान खींचा था.

रिचर्ड्स ने स्काई न्यूज़ को बताया, “हमारी जानकारी के मुताबिक़ हमें लगता है कि वो तीनों स्वस्थ हैं और उनके साथ अच्छा बर्ताव किया जा रहा है.”

Compiled: up18 News